Tanko Ke Nishan Hatane Ke Upay

0
124

आज के लेख में आप जानेंगे टांके के निशानों से छुटकारा केसे पाया जाए। बचपन में तो हम सभ एक ना एक बार तो गिरे ही होते है, परन्तु कई चोट ऐसी होती है जिसकी वजह से हमें शरीर पर टांके लगवाने पढ़ते है। इसका दर्द तो सेह लेते है, पर फिर ज़िन्दगी भर इसके निशान रहे जाते है। यदि, प्रेगनेंट महिला डिलीवरी के समय ऑपरेशन कर वाए तो उन्हें टांके लगावाने पढ़ते है।

कई बार पुरुषों को भी ऐसी चोट आती है, जिस वजह से उन्हें अपने शरीर पर टांके लगाने पढ़ते है। ठंडी के समय में कई बार टांके के जगह पर दर्द होता है। जिन महिलाओं ने डिलीवरी के समय टांके डलवाए है, उन्हें ज़्यादा ध्यान देना पढ़ता है। टांके ढीले भी हो सकते है, पर गर्मी में खुजली कि समस्या भी उत्पन हो सकती है। अभी तो मशीन का इस्तेमाल होता है, तो जल्दी से टांके लग जाते है।

तरहतरह की क्रीम एवं सर्जरी।

जैसा कि आप जानते ही होगे कि शरीर पर टांके जाने के बाद उसके निशान आजीवन रहता है। कृप्या, ऐसी क्रीम से दूर रहिए जिसमे ऐसी गारंटी हो की कुछ ही दिनों में आपके टांके के निशान हट जाए गए। तो यह बात जुथ है, कम से कम एक महीना तो लगेगा ही। यदि, आप इसके लिए कोई दवाई, क्रीम या सर्जरी करवा रहे हो तो ध्यान रहे इसका कोई साइड इफेक्ट ना हो।

क्योंकि, क्रीम में कई सारे केमिकल्स होते है जो आपके लिए अच्छे नहीं हो सकते है। किसी अच्छे ब्रांड की क्रीम इस्तेमाल करे। क्रीम लेने से पहले एक डॉक्टर को दिखाएं लेना ज़्यादा अच्छा विकल्प है। क्रीम लगाने से टांके की जगह पर जलन भी हो सकती है।

टांके आने के बाद इन बातो को ध्यान रखे।

  • चावल का सेवन ना करे। 
  • अधिक पानी ना पिए।
  • हो सके उतना वजन कम उठाए कुछ दिनों तक।
  • अच्छे से आराम करना चाहिए।
  • टांके वाली जगह पर पानी नहीं जाना चाहिए।
  • कई भी टांके आए हो, पर ठंडे शर्बत एवं ठंडे पानी का सेवन कम करना चाहिए।

सही तरीके से निशानों से मिले छुटकारा।

आइए जानते है, टांके के निशान बिना सर्जरी के कैसे हटाएं? आयुर्वेदिक के अनुसार जैतून का तेल विटामिन और आदि गुणों से भरपूर है। जैतून का तेल यदि आप लगाए तो कुछ समय पश्चात आपको इसके परिणाम नजर आने लगेंगे। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सिर्फ दाग धब्बों को हटा ने के लिए ही नहीं बल्कि टांके के निशान हटाने के लिए भी कर सकते है।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का अच्छे से लेब बनाए और निशान पर लगाए। मीडिया सर्जरी से भी आप टांके के निशान हटा सकते है। अभी ज़्यादातर लोग यह सर्जरी करवा रहे है, टांके के निशान जल्दी हटाने के लिए। 

कृप्या, ऊपर लिखित किसी भी उपचार का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। क्योंकि, सबकी त्वचा और शरीर अलग होते है तो किसी को कोई हानि ना हो इसलिए।

READ  मोदी जी के इन 3 फैसले बचाएंगे लोगो को और उनकी ज़िन्दगी को।