दूध में शहद मिलाकर पीने के कुछ Surprising Benefits!

0
33

दूध ओर शहद ज़्यादातर सबके घर में पाया जाता है। दूध और शहद दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर है। जब एक साथ संयुक्त होते है, तो आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार लाते है। इतना ही नहीं बल्कि, पाचन, नींद संबंधी विकार, सहनशक्ति, और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने तक, उनके कई स्वास्थ्य लाभ होते है। हिन्दू धर्म में पंचामृत बनाने के लिए शहद एक महत्वपूर्ण सामग्री है। शहद के साथ दूध के फ़ायदों के बारे में जानने के लिए नीचे पढ़े

दूध में शहद के अद्भुत फायदे।

  • शहद की कुछ बुँदे दूध में मिलाकर पीने से पाचन तत्व एवं इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होती है। पेट में दर्द, गैस, कब्ज, आदि जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। डॉक्टर का भी कहना है कि रात को सोने से पहले हमेशा दूध पीना चाहिए इससे नींद अच्छी आती है। शहद मिलाकर पीने से आपकी Insomnia की समस्या दूर हो सकती है।
  • दूध में कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है, जो हड्डियों के लिए बहुत ज़रूरी है। शहद में कई ऐसे गुण मौजूद है, जिससे कैल्शियम के फायदे की मात्रा अधिक हो जाती है। शहद को दूध में मिलाकर पीना तो “सोने पे सुहागे जैसा है”।
  • शहद और दूध दोनो में एंटी-बैक्टेरियल गुण मौजूद है। यदि, दूध में शहद डाल के उसका सेवन किया जाए तो सर्दी-खांसी, इंफेक्शन, आदि जैसी समस्या कम हो सकती है।
  • दूध और शहद पीने से शरीर पर सुखदायक प्रभाव पड़ता है क्योंकि यह मस्तिष्क में सेरोटोनिन (Serotonin) को रिलीज करता है जो विश्राम में मदद करता है।  शहद के प्राकृतिक एंजाइम भी mood lifter के रूप में कार्य करते है। इसलिए अगली बार जब आप तनाव महसूस कर रहे हो, तो एक गिलास दूध पीजिए। यदि, आप वजन कम कारण चाहते है तो आपको Low Fat दूध में शहद मिलाकर पीना चाहिए।
  • चहरे पे सिर्फ दूध या शहद लगाना तो फ़ायदेमंद होता है, यह तो सब जानते है। परन्तु, शहद और दूध का मिश्रण इससे कई ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है। दो चमच शहद ओर एक चमच दूध ले दोनो का मिश्रण बना कर अपने चेहरे पर लगाए, इसे होंठो पे लगाने से होंठ मुलायम ओर गुलाबी बनते है। चहरे पे लगाने से चहरा बहुत खूबसूरत, ओर मुलायम रहता है। इतना ही नहीं, बल्कि इससे झुरिया ओर दाग धब्बे भी काफी कम होने लगते है। आप चाहे तो इसका Facewash बना सकते है, लेब में गुलाब जल मिलाकर।
  • आप शहद ओर दूध से एक conditioner बना सकते है। जिससे आपके बालों का गिरना कम हो, ओर बाल Smooth बने ओर चमकदार रहे। एक कप दूध में दो चमच शहद मिलाकर बालों पर लगाए फिर 15 मिनट बाद गर्म पानी से धोले।

शहद को हल्दी के साथ खाना भी, सर्दी-खांसी के समय।

शहद और दूध दोनो ही एक अद्भुत सामग्री है, जिससे नुकसान होने की संभावना बहुत कम होती है। परन्तु, फिर भी त्वचा या बालों पे ज़्यादा ना लगाए। ज़्यादा गरम दूध में शहद डाल कर पीना आपके सेहत के लिए नुकसनदायक भी हो सकता है।

READ  बालों ki समस्या बढ़ रही है गर्मी के मौसम में? जाने कारण ओर उपाय।