कमर दर्द में मेथी है रामबाण उपाय जानें कई और मेथी के फायदे!

0
217

कमर दर्द में मेथी का इस्तेमाल है, रामबाण उपाय। मेथी एक जड़ी बूटी है। लोग इसके ताजे और सूखे बीज, पत्तियों, तेल और स्वाद बढ़ाने वाले मसाले के रूप में उपयोग करते है। जबकि एक शोध से पता चलता है कि मेथी के विविध स्वास्थ्य लाभ भी होते है। कमर दर्द में मेथी का इस्तेमाल करना है रामबाण उपाय। कमर में दर्द होने का कारण गुर्दे का infection , मांसपेशियों का खीचाव, एंथेन आदि।

आज के समय में कमर दर्द की समस्या से सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं आज कम उम्र के लोग भी परेशान है। कमर में दर्द होने की वजह बैठे रहना भी होता है। खासकर अभी lockdown के समय यह समस्या से तो ज़्यादातर लोग जूझ ही रहे है। मेथी से वजन घटता है, पाचन तंत्र मजबूत बनता है आदि कई और फ़ायदे भी है मेथी के।

आइए जानते है मेथी के फ़ायदे!

कमर दर्द

कमर दर्द में मेथी है, रामबाण औषधि।

जब भी आपको कमर में दर्द हो तब आप मेथी का करें इस्तेमाल।

कमर दर्द में मेथी के लड्डू का सेवन करें। 2-3 सप्ताह तक इससे भी यदि परिणाम नहीं नज़र आए तो अपनाएं यह तरीके।

  • मेथी के तेल को दर्द वाली जगह पर लगाएं और अच्छे से मालिश करें। ऐसा करने से आपको कुछ ही समय में फर्क नज़र आएगा। इसे प्रतिदिन इस्तेमाल करने से आपका दर्द छूमंतर हो जाएगा। 
  • आप सरसो के तेल में मेथी के दाने डालें और इसे काला होने तक अच्छे से भूनें। कुछ समय पश्चात इसे छान कर एक शीशी में डाल दें। इसमें आपको  सरसो एवं मेथी दोनों के फ़ायदे मिलेंगे।

आप सीधा मेथी के तेल का भी प्रयोग कर सकते है और इस तेल का भी।

मेथी के तेल की मदद से घटाएं अपना वजन।

मेथी के तेल से वजन कम करना होगा आसान। क्योंकि यह metabolism बढ़ाने के साथ-साथ भूख को दबाने वाला तेल भी है। Metabolism बढ़ने से शरीर में ऊर्जा का प्रकोब बढ़ता है और वजन कम करने में तेज़ी आती है। भोजन के लिए cravings को खत्म करने में मदद कर सकता है। इसके इस्तेमाल से आप अपना काफी अच्छी मात्रा में में वजन घटा लेंगे।

महिलाओं के लिए लाभकारी।

अक्सर महिलाओं को खून की कमी होती है। जिसे हम Anemia की बीमारी कहते है। आप इस बीमारी को अलविदा कह सकते हो मेथी के सेवन से। इससे मेनोपॉज़ के समय जो अनेक समस्याएं उत्पन होती है उससे भी छुटकारा मिल सकता है।

मालिश करें मेथी के तेल से।

मेथी का तेल एक मालिश के उपचार के लिए बेहतर विकल्प है । इससे मालिश करने से त्वचा निखरती है, सूजन में राहत मिलती है और दर्द में राहत मिलती है मेथी के तेल के उपयोग से।

अरोमाथेरेपी (Aromatherapy)।

मेथी के तेल का उपयोग कई चिकित्सीय क्रियाओं में उपयोग करने के लिए इस्तेमाल होता है। इस थेरेपी का उपयोग बुखार को कम करने के लिए भी किया जाता है। 

गुर्दे की सुरक्षा।

सिर्फ कमर दर्द के लिए मेथी के तेल का उपयोग नहीं है। इसका उपयोग  किडनी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। आप मेथी का लड्डू एवं अन्य चीजों का भी सेवन कर सकते है।

मेथी का उपयोग कहां-कहां होता है और मेथी के फ़ायदे जानें –

methi ka paani peene ke fayde

  • इसे दाल, सब्जी, कढ़ी, आदि में उपयोग किया जाता है।
  • आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।
  • लड्डू एवं तेल ब नाने में।
  • सर्दी खांसी भी कम होती है।
  • इसके इस्तेमाल से त्वचा एवं बालों कि भी समस्या ख़त्म होती है।
READ  Diabetes बीमारी के मुख्य प्रकार ओर साथ ही जाने कुछ महत्वपूर्ण बातें।