Meditation से होने वाले 10 बेमिसाल फ़ायदे ! जानकर रह जाएँगे आप दँग।

0
190

Meditation करना मतलब सफलता एवँ स्वस्थ जीवन के प्रति अपना कदम बढ़ना। इसे करने से आपका control आपके Body और Mind दोनों पर अच्छे से रहता है। प्राचीन काल से भारत में यह किया जा रहा है। किन्तु, आज के समय में अरबों लोग विश्व भर में ऐसे ही थोड़ी ना करते है। इसके पीछे का राज़ है, इसके बेमिसाल लाभ।

इसके अद्भुत फ़ायदे! जानने से पूर्व जानते है, की Meditation आखिर है क्या?

Meditation

इसे हिंदी में ध्यान कहा जाता है। हर व्यक्ति के लिए ध्यान की एक अलग ही परिभाषा है।

कई लोग इसे तनाव कम करने और एकाग्रता विकसित करने के तरीके के रूप में सोचते है। कई तो अन्य लाभकारी आदतों और भावनाओं को विकसित (Develop) करने के लिए भी अभ्यास करते है। जैसे कि सकारात्मक मनोदशा और दृष्टिकोण, स्वस्थ नींद पैटर्न और यहां तक ​​कि दर्द सहिष्णुता में वृद्धि आदि।

हम आपको सीधी और सरल भाषा में इसका अर्थ समझाएँ तो इसका मतलब होता है। Meditation करना एक ऐसा अभ्यास  है, जो आपके इच्छाओं, और चंचल मन को एकाग्र करता है। 

आज के समय में हर व्यक्ति भाग दौड़ और काम एवँ मोह से घेरा हुआ है। ऐसे में वह जान ही नहीं पा रहा है, की उसके धरती पर रहने का उद्देश्य क्या है? 

इसे करने से आप शांत एवँ Energetic  महसूस करेंगे। अक्सर लोगों को यह ही लगता है, की Meditation का अर्थ सोना है। किन्तु, यह सिर्फ एक Myth है। यह ऐसी अवस्था होती है, जो आपके वर्तमान में चल रहे विचारों का अंत के देती है। साथ ही आपके वास्तविक रूप से Aware करती है। सरल भाषा में कहें तो Thought less Awareness।

Meditation करने के बेमिसाल फ़ायदे!

Meditation benefits

 

  • तनाव होता है कम – Meditation।

ज़्यादातर लोग तनाव कम करने के लिए ही ध्यान में मग्न होते है। Fibromyalgia- माँसपेशियों और हड्डियों का दर्द आदि जैसे तनावों को खत्म करने के लिए ही लोग ध्यान करते है।

  • हर बात पर चिंता करने की आदत होती है कम।

कई लोगों को आदत होती है, बात बात पर चिंता करने की। परन्तु, यह भी सत्य है कि तनाव अगर कम हो तो चिंता भी कम ही होती है। चिंता करने से कई रोग भी हो सकते है। इससे दिमाग में Khalbali मचा देने वाली बातें, phobia इतिआदी समस्या से भी छुटकारा मिलता है। ज़ाहिर सी बात है, की जब तक मनुष्य है तब तक चिंता भी होगी ही। ऐसे में चिंता अचानक तो ख़त्म नहीं होगी किन्तु, चिंता करने पर नियंत्रण अवश्य आएगा। क्योंकि, चिंता करना भी ज़रूरी है इससे कभी कभी काम भी जल्दी होता है। परन्तु अधिक याँ बात बात पर चिंता करना नहीं।

  • Meditation से बढ़ती है – एकाग्रता।

ध्यान लगाने से आपकी एकाग्रता अधिक होती है। अच्छे से एकग्रता नहीं लगा पाने की समस्या आज के समय में सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। यह समस्या का शिकार आज के युवान हुए है – खासतौर से। किन्तु, मानव का मन तो होता ही चंचल है। परन्तु, एकाग्रता बढ़ाने के लिए आप हर रोज़ कुछ समय के लिए ध्यान करें यह युवाओं को तो अवश्य करना चाहिए।

  • बार-बार भूलने की समस्या होती है कम।

इस समस्या का शिकार ज़्यादातर बढ़ती उम्र वाले लोग होते है। किन्तु, अब तो यह समस्या का शिकार युवान भी होने लगे। ध्यान करने से मनोभ्रम(Dementia) की समस्या से राहत मिलती है। ध्यान करने से फ़ायदे छोटे बच्चे से लेकर वृद्ध व्यक्तियों के लिए है।

  • सकारात्मक एवँ Kind बनना।

ध्यान में रहने से आपका मन शांत रहता है। जिससे आपके दिमाग में नकारात्मक विचार तो रहते ही है किन्तु, आपके सकरक्तामक विचारों की शक्ति के करें उनका प्रभाव इतना नहीं पड़ता है। मेटा (Metta) जो एक प्रकार है ध्यान का। इसे loving-kindness meditation के रूप में भी जाना जाता है अंग्रेजी में। यदि, यह ध्यान का अभ्यास किया जाए तो आपके अंदर दूसरो के प्रति दया एवँ क्षमा की भावना उत्पन होती है।

  • नींद में सुधार करता है।

लगभग आधी जितनी आबादी किसी ना किसी  समय अनिद्रा (Insomnia) से जूझ रही हो ती है। आपकी यह समस्या का अंत हो सकता है। यदि, आप नियमित रूप से कुछ समय के लिए सुबह ध्यान करें। इसके अतिरिक्त, यह आपके शरीर को आराम देने, तनाव जारी करने और आपको एक शांतिपूर्ण स्थिति में रखने में मदद कर सकता है। जिसमें आप सो जाने की अधिक संभावना रखते है।

  • रक्तचाप को कम कर सकता है।

ध्यान दिल पर तनाव को कम करके शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार भी कर सकता है। समय के साथ, उच्च रक्तचाप से हृदय की कार्यक्षमता खराब हो सकती है। उच्च रक्तचाप से Atherosclerosis, याँ Narrow arteries संकीर्ण होने के भी Chances होते है। जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक हो सकता है।

ध्यान दिल के कार्य, रक्त वाहिकाओं में तनाव और तनावपूर्ण स्थितियों में सतर्कता बढ़ाने वाली प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने वाले तंत्रिका संकेतों को शांत करता है। साथ ही  रक्तचाप को नियंत्रित करता प्रतीत होता है।

meditating!

  • ध्यान करना अनुभूति (cognition) में सुधार करता है।

क्या आप जानते है, Professionals की सफलता का कारण ध्यान है। जी हां, जो व्यक्ति दिनचर्या का हिस्सा ध्यान को बनता है वह जीवन में कुछ भी कर सकता है। इससे वह व्यक्ति मानसिक एवँ शारीरिक रूप से स्वस्थ रहता है। जिसके कारण वह इस जीवन में किसी भी ऊंचाई तक पहुंच सकता है।

  • गलत एवँ बुरी आदतों को कर दीजिए BYE – Meditation!

यदि, आप प्रतिदिन कुछ समय के लिए ही सही ध्यान करते है, तो इसके माध्यम से मानसिक अनुशासन बढ़ेगा आपका। इससे आप स्वयं पर काबू पा सकते है। आपके जीवन में जो भी समस्या एवँ बुरी आदत शुरू करने का कारण क्या है आप यह जान सकते है। फिर आप जब समझ जाएँ तब धीरे धीरे ही सही किन्तु, आपकी खराब आदतें ख़त्म होने लगेंगी।

  • Depression की समस्या से मिलता है छुटकारा – Meditation।

इस समस्या से हर साल सैंकड़ों लोग जूझते है। यह मानसिक तनाव, चिंता एवँ किसी विषय के बारे में अधिक सोचने से उत्पन होता है। इस समस्या से युवां पीढ़ी अधिक जूझ रही है। इससे छुटकारा पाने के लिए आपको ध्यान करना होगा।

इसे करने का उचित समय सुबह 4 बजे है। किन्तु, आप जब चाहें तब कर सकते है।

अक्सर लोग यह सोचते है, की उनमें कुछ बदलाव नज़र क्यों नहीं आ रहा है?

किन्तु, यह एक ही बार करने से नहीं इसके लिए अभ्यास आवश्यक है। 

ध्यान हमारे आंतरिक और बाहरी दुनिया के बीच एक सुरक्षित संबंध स्थापित करता है। यह शरीर को जागृत करता है और मन की चेतन और अवचेतन परतों के सभी पहलुओं को लाभ देता है। ध्यान देने वाले कई व्यक्ति आज लोगों के लिए अमर हो गए है मानसिक रूप से।

READ  आँखों की नसों के तनाव से व्यायाम से कैसे कम करे?