मसूड़ों के Khoon से Milega छुटकारा – कीजिए यह इलाज।

0
229

मसूड़े में से खून अक्सर दातून करते समय या आपके दाँत साफ करते समय निकलता है, परन्तु ज़्यादातर लोगो को यह लगता कि ये तो आम बात है। कई बार मसूड़ों में से खून बहना काफी गंभीर समस्या उत्पन कर सकता है। Oral Health के लिए आपके मसूड़े काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। मसूड़े firm, गुलाबी टिश्यू से बने होते है। 

मसूड़ों में से खून बहे ही ना इसलिए Kare yah इलाज।

  1. एक शोध से पता चला है, कि रात में दातून करना सुबह के दातून करने से ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है। इसलिए हर रोज़ दो बार दातून करे इससे आपका oral हाइजीन भी बेहतर होगा और बैक्टीरिया भी खत्म होने लगेंगे। यदि आप गर्भवती है तो आपको यह जरूर करना चाहिए। बेहतर फायदा पाने के लिए दिन में एक बार कुल्ला करे और अच्छे से अपने दाँत साफ करने के धागे से दाँत साफ करे। 
  2. धूम्रपान करने से हार्ट अटैक, गुर्दे और फेफड़े जैसे अंग तो नष्ट होते है ही, साथ में इससे मुंह में cancer भी होता है। कई बार इस वजह से मसूड़ों में से खून निकलता है और दर्द होने लगता है। धूम्रपान को छोड़ने से आपके मसूड़ों की समस्या हल हो सकती है। कृप्या धूम्रपान ना करे!
  3. यह माना जाता है कि तनाव के कारण व्यक्ति का इम्यूनिटी सिस्टम कमज़ोर होने लगता है, जिसका नकारात्मक प्रभाव पूरे शरीर के साथ-साथ मसूड़ों पे भी पढ़ता है। इससे आपके ओरल हैल्थ पर काफी असर हो सकता है।
  4. विटामिन C की कमी होने के कारण मसूड़ों में से खून बहना शुरू होता है। इसलिए आपको संतरा, गाजर, लाल शिमलामिर्च जैसे आदि पदार्थ जिसमे विटामिन C की मात्रा अधिक हो वह ग्रहण करना चाहिए। एक शोध से पता चला है कि 18+ साल के मनुष्यों को पूरे दिन में तकरीबन 60 मिलीग्राम से ऊपर की मात्रा में विटामिन C की मात्रा लेनी चाहिए। 
  5. ग्रीन टी में Anti-oxidant, Anti-inflammatory, आदि जैसे गुण पाए जाते है। जिससे आपके मसूड़े मजबूत और स्वस्थ रहते है। इससे दिन में कम से कम एक बार अवश्य पीना चाहिए इससे मसूड़ों में कैंसर, परियोदेंटल हैल्थ (Periodental Health) भी पहले से बेहतर होती है।

अन्य चीजों पर भी कीजिए गौर!

  • विटामिन K की मात्रा अधिक रखे। पालक, मटर, जैसी आदि सब्जियां जिसमे अधिक मात्रा में विटामिन K हो वह ज़्यादा खाए।
  • बर्फ लगाए या फिर फैब्रिक या कपास के कपड़े को ठंडे पानी में डाल कर थोड़ी देर खून जहां से बहता हो उदर रखे।
  • जिसमे कार्बोहाइड्रेट या शुगर ज़्यादा हो वैसी चीजों का सेवन ना करे तो आपके लिए ज़्यादा अच्छा है।
  • नमक के पानी से कुल्ला करे या नमक का पानी पिए। आप हल्दी और शहद का मिश्रण या फिर सिर्फ शहद भी लगा सकते है।

यदि, मसूड़ों में बहुत ज़्यादा खून निकलता हो या फिर थोड़ा सा ही परन्तु एक सप्ताह या उसे अधिक हो गया हो तो अवश्य ही किसी Dentist या Doctor को दिखाए। सही समय पर इलाज नहीं करवाने से कई गंभीर समस्या उत्पन हो सकती है।

READ  Pitt Ki Bimari होती कैसे है और क्या है इसका घरेलु इलाज?