अब खूबसूरत बालों का सपना होगा सच- सिर्फ कुछ घरेलू उपाय से!

0
79

यदि, आप भी आपके मन चाहे बालों का सपना सच करने का तरीका जानना चाहते है, तो यह लेख आपको अवश्य पढ़ना चाहिए। आपके बाल आपकी ज़िंदगी में एक मुख्य भूमिका निभाते है। आज कल तो 19-20 साल के युवाओं के बाल भी खराब और सफेद होने लगते है। 

अब सवाल यह उठता है कि बालों का खराब होने का कारण क्या है?

आज के समय में तो लोग तरहतरह के केमिकल प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते है – जिससे बालों की प्राकृतिक खूबसूरती कम होने लगती है। जंक फूड का सेवन करना गलत नहीं है, परन्तु उसके साथ साथ घर का पोष्टिक आहार ग्रहण करना भी महत्वूर्ण है। हर रोज़ बालों को धोना, और तेल डालना जिससे बालों कि कुदरती खूबसूरती चली जाती है, और बाल रूखे सूखे होने लगते है।

आइए जानते है, खूबसूरत बालों को पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय।

 

  • तेल का इस्तेमाल करना।

 

तेल डालना कितना ज़रूरी है, आपके बालों के लिए यह तो आप जानते ही है। परन्तु, क्या आप जानते है की इसे कैसे और कितनी मात्रा में कौन से मौसम के अनुसार डालना चाहिए। तेल कम से कम हफ्ते में दो बार डालना चाहिए जिससे बाल मजबूत बने और Smooth रहे। तेल को गर्म करके डालना बेहतर विकल्प माना जाता है। सदियों पहले से भारत में ज्यादातर लोग गर्मी में लोग डिवेल डालते हैसर्दी में सरसों का तेल, और बारिश के मौसम में नारियल तेल। ऐसा जरूरी तो नहीं है, परन्तु ऐसा करना  ज्यादा फ़ायदेमंद होता है। इसके अलावा और भी तेल है, जिससे आपके बाल मजबूत बने और मुलायम रहें। जैसे बदाम का तेलमोरक्को का तेल आदि। 

 

  • शहद और सेब के सिरके का मास्क।

 

READ  Menopause की कुछ बाते बढ़ा देती है महिलाओं में हार्ट अटैक का खतरा।

शहद और सेब के सिरके को अच्छे से मिलाएं और और उसका लेब बनाएं ( शहद और सेब के सिरके की मात्रा अपने बालों के अनुसार ले) वो लेब अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगाए और फिर पांच मिनट तक मालिश करे, करीबन तीस मिनट तक लगाए रखे फिर अच्छे से बालों को ठंडे पानी से धोले। कुछ समय पश्यात शैंपू लगा कर फिर से धोले। इससे बालों कि जड़े मजबूत होती है, बाल और भी Smooth होते है, और इतना ही नहीं बल्कि, बालों का टूटना भी कम होता है

मेथी के फायदे बालों के लिए।

मेथी में प्रोटीन, निकोटिनिक एसिड जैसे कई गुण शामिल है जिससे बालों कि समस्या कम होती है। मेथी का लेब बना कर लगाने से बाल घने, लंबे और सिल्की बनते है। सुखी मेथी को रात भर पानी में भिगोए रखे फिर सुबह उठ कर बालों को मेथी के पानी से धो ले।

इसके अलावा और भी कई घरेलू उपाय है, जिसे आपके बाल और भी खूबसूरत हो जाएंगे। मेथी के बालो के अलावा भी कई और फायदे है। जानिये!

दही लगाने से, आँवला और अरिथा पाउडर, अंडा लगाने से, मेंहदी लगाने से, नीम का तेल लगाने से, आदि।

बालों को खूबसूरत रखने के लिए खाने में हरी सब्जियां, और ताज़े फल का सेवन करना चाहिए। बालों को धोने के पश्चात एक मुलायम तौलिया या अपनी कोई टीशर्ट से पोछे। सप्ताह में एक दिन बालों की अच्छे से मालिश करे।