कसूरी मेथी को क्यों अपने खाने में शामिल करना चाहिए – ख़ास कर महिलाओ को?

आज का लेख में आप जानेंगे एक ऐसी जड़ी बूटी के बारे में जो लगभग हर देश में उगती है, और हृदय एवं कोलेस्ट्रॉल को लो रखने में मदद रूप है। जी हां, मेथी का उपयोग लगभग हर देश में किया जाता है क्योंकि, मेथी सबसे गुणकारी जड़ी बूटियों में से एक है। मेथी के पोधे में हरे रंग के पत्ते होते है, और मेथी पर सफेद रंग के पुष्प भी खिलते है। मेथी में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन C आदि जैसे गुणों से भरपूर होती है। मेथी का स्वाद थोड़ा कड़वा जरूर होता है परन्तु, इसे सब्जी में डालने से सब्जी स्वादिष्ट बन जाती है। मेथी की सब्जी बनाई जाती है, मेथी को सब्जियों में एक महत्वपूर्ण सामग्री की तरह डाला जाता है। मरीज चाहे डायबिटीज का हो या हृदय का मेथी हर रूप में फ़ायदेमंद है। 

परन्तु, क्यों करना चाहिए सेवन?

आइए जानते है, आखिर मेथी का सेवन क्यों करना चाहिए-

मेथी प्राकृतिक जड़ी बूटी है। जिसमे भरपूर मात्रा में फाइबर है, जो सेहत के लिए काफी फ़ायदेमंद है। मेथी का इस्तेमाल दवाई की तरह भी किया जाता है। यदि, मेथी दिन में दो से तीन बार खाए थोड़ी से ही मात्रा में तो भी आपको ज़्यादा भूख नहीं लगेगी – मेथी खाने से पर भरा रहेगा। मेथी खाने से आप अपना वजन भी कम कर सकते हो। मेथी खाने से शरीर के हार्मफुल टॉक्सिंस निकल जाते है, जिसे पाचन तत्व मजबूत और स्वस्थ रहता है। मेथी का सेवन करने से कैंसर जैसी कई बीमारियों की संभावना कम होती है। 

महिलाओं के लिए फायदेमंद।

कई महिलाओं को खून की कमी यानी एनेमिया की बीमारी होती है। मेथी की सब्जी का सेवन करने से घर बैठे ही, एनीमिया को बाय-बाय कह सकते हो। महिलाओं में जो मेनोपॉज़ के दौरान हार्मोनल बदलाव होते है,  उसे काबू में कर सकती है। इतना ही नहीं बल्कि मेनोपॉज़ के समय जो समस्या उत्पन होती है, उसमे भी मदद रूप है मेथी। मेथी में एक ऐसा गुण भी है, जिससे जो महिला स्तनपान करवाती है उन्हें आसानी हो।

त्वचा रहे मुलायम जैसे मखन।

कई सूत्रों से पता चला है, की त्वचा पर मेथी एक स्किन क्लींजर का काम करती है। मेथी में एंटी-ऑक्सीडेंट, स्किन स्मूथिंग, विटामिन K जैसे गुण पाए जाते है, जिससे त्वचा की गंडकी साफ होती है और बेजान से खिली-खिली त्वचा मिलती है। मेथी का लेब लगाने से त्वचा की कई समस्याओं का समाधान होता है, जैसे झुरिया, सुखी त्वचा, दाग धब्बे आदि। इतना ही नहीं बल्कि, मेथी के इस्तेमाल से पूरी त्वचा को एक्सफॉयलेट भी किया जाता है। मेथी के दानों को पूरी रात भिगो ने रखना है, फिर सुबह उसका अच्छे से लेब बनाना है और 5 मिनट तक लगाए रखना है त्वचा पर। जल्द ही,  आपको फर्क नजर आने लगेगा।

घने बालों का सपना होगा सच।

मेथी के फायदे में सिर्फ शरीर या त्वचा ही नहीं परन्तु, बाल शामिल है। मेथी में प्रोटीन, निकोटिनिक एसिड जैसे कई गुण शामिल है जिससे बालों कि समस्या काम होती है। मेथी का लेब बना कर लगाने से बाल घने, लंबे और सिल्की बनते है। परन्तु इसका ज़्यादा उपयोग करना अच्छा नहीं माना जाता है।

ऊपर लिखित किसी भी बीमारी के दौरान मेथी य मेथी के लेब का इस्तेमाल करने से पहले कृप्या एक बार डॉक्टर को दिखाएं या उनसे एक बार सलाह ले। 

त्वचा पर मेथी य मेथी के लेब का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर या स्किन स्पेशलिस्ट की सलाह अवश्य लें। ज़्यादा तर तो इसका इस्तेमाल करना हानिकारक नहीं होता, परन्तु फिर भी सब की त्वचा एक जैसी नहीं होती इसलिए।

 

READ  Jyada पानी पीना khatarnaak हो सकता है आपकी सेहत के लिए। हो जाइये सावधान!