Back Pain कमर दर्द की समस्या में क्या करे,घरेलु Upchar माने?

0
121

जैसे-जैसे लोगो के रहन-सहन में परिवर्तन हो रहा है, वैसे–वैसे कई लोग कमर दर्द की समस्या से जूझ रहे है। यदि, कमर दर्द की समस्या पर ध्यान न दिया जाए तो भविष्य काल में कमर दर्द  काफी खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि, कमर दर्द की समस्या कोई मामूली समस्या नहीं है। अब ये जानना अति आवश्यक है कि, कमर दर्द की समस्या उत्पन होती ही क्यों है? आइए जानते आखिर यह कमर दर्द की समस्या होती ही क्यों है-

गलत तरीके से विश्राम करना

कमर दर्द अक्सर जब हम सही तरीके से नहीं सोते तब होता है, ऐसा डॉ. का कहना है। अक्सर हमें कमर में दर्द सुबह उठने के बाद तुरंत होने लगता है, जो कि हमारी गलत तरीके से सोने की वजह से होता है। कई और भी कारण है, कमर में दर्द होने के जैसे गद्दे और तकिए मुलायम और आरामदायक ना हो।

व्यायम करने से बदलाव

स्वास्थ्य के लिए व्यायम करना कितना आवश्यक है यह तो सब जानते ही है। परन्तु, व्यायाम करना लाभकारी तो तब होगा जब उसे सही तरीके से किया जाए। आप व्यायम गलत तरीके से तो नहीं कर रहे ना, या फिर आवश्यकता से अधिक? यदि, आप ऐसा कर रहे हो तो उसे भी आपके कमर में दर्द हो सकता है। स्मरण रहे व्यायाम करना आवश्यक है परन्तु जरूरत से ज़्यादा करना हानिकारक भी हो सकता है।

अधिक भार उठाना

कमर में दर्द कई बार भारी वजन उठाने से भी हो जाता है। यदि, भारी सामान सही तरीके से नहीं उठाया गया तो उस वजह से कई समस्या भी उत्पन हो सकती है, जैसे मांसपेशियों में खींचाव होना जिससे कुछ समय पश्चात कमर में दर्द होना शुरू होता है। यदि, कोई भी अत्यंत वजन वाली वस्तु उठाए तो धीरे से उठाए वरना कमर में दर्द हो सकता है। सावधानी से अत्यंत भारी सामान उठाए तो कमर या शरीर में दर्द भी नहीं होगा।

आहार सेवन करने का असर

जैसा की आप जानते ही होंगे की उचित और पोषण भरपूर भोजन करना कितना आवश्यक है। यदि आप भोजन उचित तरीके से ग्रहण न करते तो आवश्यक पोषण नहीं मिलते जिससे शरीर की हड्डियों की समस्या उत्पन होने लगती है। जो लोग ज़्यादातर बाहर का आहार ग्रहण करते है, सुबह या शाम का रखा हुआ आहार दूसरे दिन खाते है, और अधिक वसायुक्त भोजन को ग्रहण करते है उन्हें भी कमर में दर्द होने की संभावना अधिक है।

कमर दर्द के कई और कारण

हर किसी को कभी ना कभी कोई चोट तो लगी ही होती है, जैसे कभी बचपन में कहीं गिर गए हो या कोई और वजह से चोट आई हो तो उस चोट का दर्द वर्तमान में (अभी) हो सकता है। कई बार अत्यंत दवाइयों का सेवन करने से जो प्रभाव शरीर पर उसका या  फिर हड्डियां कमजोर होना यह भी एक कारण है कमर में दर्द होने का। कमर में दर्द की समस्या आनुवंशिक भी होती है। उमर बढ़ने के कारण हड्डियों के जोड़ में चिकनाई कम होने लगती जिससे कमर में दर्द होने लगता है।

रेलू उपचार से कमर दर्द में राहत

 

  • आदू और शहद का मिश्रण

 

READ  आँखों की नसों के तनाव से व्यायाम से कैसे कम करे?

आदू के दो टुकड़े को पानी में डाल कर कुछ समय के लिए उबाले फिर शहद मिलाए और इसका सेवन करे नियमित रूप से धीरे-धीरे इसके परिणाम आपको नजर आने लगेंगे। यदि, ये ना करना हो तो कमर के दर्द में आराम पाने के लिए आदु के तेल से मालिश करे यह भी लाभकारी है। 

 

  • तुलसी और शहद का मिश्रण

 

कुछ तुलसी के पत्ते को उबले हुए पानी में डालिए और कुछ समय पश्चात इसमें शहद मिला कर खाए थोड़े ही समय में आपको इसके परिणाम दिखने शुरू हो जाएगे परन्तु, इस मिश्रण का सेवन नियमित रूप से करने से ही दर्द खत्म होगा। या फिर तुलसी के तेल से मालिश करवाए जहां आपको दर्द है यह करने से भी दर्द खत्म होने लगता है।