वजन घटाने Se पेट दर्द तक – सब में लाभकारी kaala Namak!

0
271

आयरन और मिनरल्स के गुण रॉक साल्ट मतलब काला नमक सेहत के लिए काफी फ़ायदेमंद है। काला नमक के बहुत सारे नाम प्रसिद्ध है जैसे कि पिंक साल्ट, ब्लैक साल्ट, रॉक साल्ट, और हिमालयन साल्ट। डॉक्टर्स और डायटीशियन कई बार यह नमक खाने का सुझाव देते है।

और यह भी कहा जाता है कि समुद्री नमक को ऊपर से मिलकर ना खाना चहिये। और तब अगर नमक खाना ही है तो आप काला नमक का उपयोग कर सकते है। तो आखिर ऐसा सुझाव क्यों दिया गया है? क्या काला नमक वाकई फ़ायदेमंद है?

काला नमक कैसे फ़ायदेमंद है?

  • इसमें आयरन और मिनरल्स जैसे औषधि गुण शामिल है क्योंकि इसे हिमालय पहाड़ से निकाला जाता है।
  • समुद्री नमक मतलब सफ़ेद नमक में सोडियम ज्यादा मात्रा में शामिल होता है और पोटैशियम आयोडेट और एलुमिनियम सिलिकेट जैसे गुण भी मौजूद है जो सेहत के लिए खतरनाक है इसलिए काला नमक का उपयोग करने की सलाह दी यी है।
  • बस यही वजह है आयुर्वेदाचार्यों और अन्य डॉक्टर्स भी काला नमक खाने का सुझाव देते है और सफ़ेद नमक को कम खाने को कहते है। सफ़ेद नमक को किसी भी चीज में चाहे सलाद या कोई सब्जी ऊपर से मिलाके खाने से मन किया गया है।
  • सफ़ेद नमक को ज्यादा मात्रा में खाने से बीपी तथा हार्ट की परेशानियाँ उत्पन हो सकती है और वही काला नमक आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है जो हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

पेट दर्द तथा मरोड़ में भी फ़ायदेमंद!

अगर आपके पेट में दर्द है या मरोड़ है तो थोड़ी सी अजवाइन ले और साथ में काला नमक मिला के धीरे धीरे चबाये। 

अजवाइन की वजह से इसका स्वाद कड़वा लगेगा किंतु दवाई उपलब्ध ना होने पर यह पेट दर्द और मरोड़ में आराम देगा।

काला नमक पैन किलर का काम करता है!

जिन भी लोगो को जोड़ों में दर्द है या कही और अकड़न की परेशानी है उन्हें यह लाभकारी रहेगा। काले नमक से सेक भी कर सकते है।

यह सेक किसी भी वेद से पूछ कर और सलाह मश्वरा करने के बाद ही करना चाहिए। इससे आपको आपकी स्थिति के हिसाब से पता चलेगा की इसे कितनी बार करना है और कितने दिन करना है।

एसिडिटी और कब्ज को कहे बाय बाय!

जो सलाद और अन्य भोजन में काला नमक शामिल करता है उन्हें एसिडिटी और कब्ज की परेशानी नहीं होती या फिर कम हो जाती है। अगर होता है तब भी अक्सर इसकी वजह कोई अन्य बीमारी होती है।

काला नमक हमारी पाचन क्रिया को मजबूत बनता है। इसका उपयोग करने से हमे मानसिक और शारीरिक रूप से लाभ होता है। 

गैस और एसिडिटी को कैसे भगाये – यहाँ पढ़े।

READ  आपके दिल का ख्याल रखेंगे यह Gadgets एवं Apps और अपनाएँ यह घरेलू नुस्खे!

मानसिक बीमारियों में फायदेमंद!

काले नमक का इस्तेमाल करने से हमारे शरीर में नींद और ख़ुशी के होर्मोनेस एक्टिव होते है और बढ़ते है। इसके इस्तेमाल करने से हॉर्मोन मेलाटोनिन बढ़ता है जो गहरी नींद में सहायता करता है।

काला नमक सेरोटोनिन हॉर्मोन भी बढ़ता है जो हमे कार्य करने की क्षमता देता है। और तनाव से भी मुक्त हो जाते है। इससे वजन भी कम होता है।