जीभ का रंग बताएगा की आपके शरीर में किस चीज़ की कमी है और कौनसी परेशानी है?

0
182

ब्रश करना जितना आवश्यक है उतना जीभ को साफ़ रखना भी जरुरी है। अपनी जीभ साफ़ करना कभी भी भूले नहीं क्योंकि यह कई बीमारियों का संकेत देता है। क्या आप जानते है की अलग अलग रंग की जीभ होती है और उनसे संबंधित जानकारी संकेत भी भिन्न है।

सुबह सुबह उठके ब्रश करना उतना ही आवश्यक जीतना जीभ साफ़ करना। यह इसलिए आवश्यक है क्योंकि दांतो में जैसे खाना अटक जाता है वैसे ही आपकी जीभ पर भी कुछ चीज़े चिपक जाता है। और साफ़ न करने से इसकी लेयर्स बनने लगती है जो आपके सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

बल्कि इससे आपकी जीभ का रंग ही नहीं बदलता – यह कुछ संकेत भी एटा है जिससे आपके शरीर में कोई परेशानी उत्पन होती है। अब हम आज इसी के बारे में जानेगे।

१. अगर आपकी जीभ का रंग भूरा है!

यदि आपकी जीभ का रंग भूरा है तो यह इशारा हानिकारक संकेत देता है जैसे स्किन कैंसर हो सकता है जैसे मेलेनोमा के नाम से माना जाता है।

२. अगर आपकी जीभ काले रंग की है तो!

जीभ का रंग अगर काला है इसका मतलब यह है कि उस पर बैक्टीरिया आ गए है। इसी वजह इ काफी ज्यादा मात्रा में अल्कोहल और तम्बाकू का उपयोग होता है जिसे भगाने के लिए आपको रोज़ साफ़ करना चाहिए और उसी के साथ ही अच्छी तरह से साफ़ करे। रोज़ साफ़ करे जिससे आपकी जीभ फिरसे गुलाबी हो जाए।

शरीर में कैंसर ना फैले – क्या करे उस लिए?

डिहाइड्रेशन और खाने के कीटाणु जमा होते है जिससे जीभ का रंग सफ़ेद होने लगता है।

इसके अलावा जीभ सफ़ेद होने कि एक और बड़ी वजह होती है वह है स्मोकिंग।

रोज़ाना साफ करने से सफ़ेद लेयर आसानी से हट जाता है।

३. अगर आपकी जीभ का रंग लाल है तो।

यदि आपकी जीभ का रंग लाल है तो आपको तुरंत ही डॉक्टर को दिखाना चाहिए। लाल जीभ गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है। 

४. अगर आपकी जीभ का रंग पीला है तो। 

जीभ का रंग पीला हो तो यह डिहाइड्रेशन, स्मोकिंग, और बुखार का संकेत दे रहा है। और यह लिवर की समस्या की और भी इशारा करता है।

इसलिए हमे हमेशा मतलब रोज़ाना ब्रश करना चाहिए और अच्छे से साफ़ करना चाहिए। रोज़ाना ब्रश और क्लीनिंग करते रहना चाहिए। साफ़ जीभ अच्छे पाचन के लिए भी आवश्यक है और इससे वायरल इन्फेक्शन का खतरा भी कम होता है।

साफ़ रखिये जीभ को – सतर्क रहिये सुरक्षित रहिए!

READ  Yoga day - 21 जून : कैसे करे योग? कौनसे योग है फायदेमंद?