Irfan Khan का निधन बहुत ही खतरनाक बीमारी की वजह से हुआ है – जानिए सब कुछ!

बॉलीवुड के प्रसिद्ध और जाने माने इरफ़ान खान की उम्र ५४ थी और उनका निधन हो गया। इरफ़ान मुंबई के कोकिला बेन अस्पताल में बरती हे और वही उन्होंने अपनी आखरी सांस ली। उन्हें कैंसर की बीमारी थी जिससे वह बहुत लम्बी जंग लड़ रहे थे। उनक स्वस्थ ज्यादा खराब होने से उन्हें आईसीयू में ले जाया गया पर कौन जनता है वह अंतिम सांस के लिए वह जा रहे है।

क्या बीमारी है यह?

इरफ़ान को न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर था जो एक प्रकार का कैंसर है और वह ऐसी गंभीर बीमारी के शिकार हो गए थे। यह ट्यूमर विभिन्न हिस्सों को टारगेट करता है जिसक इलाज करवाने हेतु वे २०१७ में विदेश गए थे।

यह बीमारी क्या वाकई बहुत खतरनाक है?

यह बता दे कि इस बीमारी शुरू शरीर के कोई भी ट्यूमर बनने से हो सकती है। अब स्वस्थ डीएनए की कोशिका क्षतिग्रस्त होती है तब ट्यूमर बनने की शुरुआत होती है। और तब कोशिका का अकार बढ़ने लगेगा और वह नियंत्रित हो जायेगी।

ट्यूमर कैंसर से मुक्त भी हो सकता है और ना भी ho सकता है। ट्यूमर धीमे धीमे बढ़ता है और शरीर के अन्य हिस्सों को हानि पंहुचा सकता है। यदि इसके इलाज की शुरुआत नहीं किया गया तो यह कैंसर की वजह भी बन सकता है। जो भी ट्यूमर कैंसर से युक्त नहीं होते है वह बिना किसी हानि के निकाल सकते है।

इरफ़ान खान की बिमारी कितनी खतरनाक है?

न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर होता क्या है? तो जान लीजिये इसी ट्यूमर की वजह से इरफ़ान की मृत्यु हो गयी। ऐसे यूमर को ऐनइटी भी कहा जाता है। यह अब कुछ कोशिकाओं में बनता है और वही से शुरू भी होता है। इससे हॉर्मोन पैदा होते है जैसे इंडोक्राइन कोशिका और नर्व कोशिका।

यह वो काफी महत्वपूर्ण कोशिकाएं होती है और शरीर की गतिविधियों को नियंत्रित करती है। न्यूरो इंडोक्राइन ट्यूमर को बनने के साथ साथ कैंसर युक्त कहा गया है।

एंडोक्राइन ट्यूमर शरीर हॉर्मोन पैड करते है वही हिस्से में रहता है। यह शरीर में होरोमे रिलीज़ करता है और जब यह जरुरी हो जाता है तब वो ट्यूमर बनता है। ३० फीसदी एनईटी श्वसन में रह जाता है। इसी सिस्टम इ फेफड़े को ऑक्सीजन मिलता है। एनईटी की वजह इ फेफड़े में इन्फेक्शन और ज्यादा हो जाता है। एनईटी शुरू में तो पता ही नहीं चलता है किन्तु इसके काफी लक्षण नहीं दीखते है।

यह बीमारी ६० उम्र में होने की सम्भावना rehti hai और  पुरे शरीर में अलग अलग हिस्सों में फ़ैल जाती है। इसलिए यह बहुत हानिकारक है ।

READ  आँखों के नीचे सूजन Kyon Hoti है - Kya Hai इसकी वजह? Kya करे?