हँसना सेहत के लिए कितना फ़ायदेमंद है यह जानकर रह जाएँगे आप आश्चर्यचकित!

0
37

हँसना तो एक मानव का प्राकृतिक स्वभाव है। जैसे जैसे हम बड़े होते जाते है, वैसे वैसे हम अपनी हँसी कई ना कई खोने लगते है। इसीलिए तो एक छोटा बच्चा पूरे दिन में 400 (Average)  बार हँसता है। किन्तु, Adults  सिर्फ 20 (Average) बार पूरे दिन में – यह हमे एक शोध से पता चला है। 

हँसी किसे से मांगी नहीं जाती, नहीं कभी उदार ली जाती है। किन्तु, कई बार किसी एक व्यक्ति एक हँसने से किसी का पूरा दिन सवर जाता है।

आज सब अपने काम एवँ अन्य चीजों में इतने मसगुल है, कि उन्हें चैन से कुछ करने का समय ही नहीं है। आज के समय में लोगों के पास समय ही नहीं है, हँसने का। कई लोगों को ऐसा लगता है, की हँसने की कोई वजह ही बाकी नहीं है उनके जीवन में। किन्तु, यह सत्य नहीं है, आपके अंदर ही वह खुशियाँ है। परन्तु, आप देखा-देखी के कारण समझ नहीं पा रहे है।

एक कहावत है, अंग्रेजी में जिस पर आपको अवश्य गौर करना चाहिए –

“Happiness is not a thing which you can find outside it is a feeling which store in yourself”

आइए अब हम जानते है, हँसना क्यों ज़रूरी है और उसके क्या लाभ है?

हंसना है सेहत के लिए इतना जरूरी!

अच्छे व्यवहार का एक प्रतीक है।

यदि, आप किसी से हँसते हुए मिलते है, तो इससे उन्हें भी अच्छा लगता है और कहीं ना कहीं आपको भी। किसी से हँसते हुए बातचीत आरंभ करना और ख़तम करना बहुत ही लाभकारी होता है। आपके बात हँस के बात करने के तरीके से आपका व्यक्तित्व पता चलेगा।

  • आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी कि

“First impression is last impression”।

इसीलिए पहली बार जब आप किसी व्यक्ति से मिलेंगे तो उन पर आपका प्रभाव बहुत ही अच्छा पड़ेगा।

  • यदि, आप काम के सिलसिले में याँ कभी किसी स्थान पर भी जाएँ तो भी सबसे हँसते हुए बातचीत कीजिए। इससे कभी आप उनसे दूसरी बार मिले तो चाहे आप एक दूसरे को नहीं जानते हो। किन्तु, एक सर्वश्रेष्ठ छवि अवश्य बन जाएगी।

अपने संभावित दबाव को कम करता है – हँसना।

हंसना भी है एक अच्छा व्यायाम

उच्च रक्तचाप तनाव का सबसे खतरनाक दुष्प्रभावों में से एक है। साथ ही हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए एक बड़ा जोखिम कारक भी। क्योंकि, आपके हँसने से Oxygen  अच्छे से पोहोंचता है। जिससे Heart pumping rate  संतुलित रहता है। हालांकि, जब आप हँस रहे होंl तो तनावग्रस्त होना मुश्किल होता है। 

हँसने से आपका तनाव हमेशा के लिए चाहे कम हो ना हो किन्तु, कुछ समय के लिए ही सही हँसते वक्त आपका तनाव अवश्य कम होगा। आज के समय में हर किसी को तनाव किसी ना किसी बात का तो होता ही है। ऐसे में हँसना तो एक challenge ही बन गया हो। आप ‘ हँसी योग ’ का सहारा लें सकते है। पूरे दिन में 20-30 मिनट तक अक्सर यह योगा होता है। 

एक बात हमेशा स्मरण रखिए 

Life is like a mirror. Smile at it and it smiles back at you”

READ  ज्यादा शरारती बच्चों को होती है कुछ मानसिक परेशानी - जानिये क्या?

वैसे ही आप यदि दुःख पर ध्यान अधिक देंगे तो आपको दुःख ही प्राप्त होगा।

हँसना एक IMMUNE BOOSTER है। 

ठंड और फ्लू के मौसम की शुरुआत में, कुछ देर हँसने का अभ्यास करना एक अच्छा विचार हो सकता है। एक शोध से पता चला है, की हँसने से समारोह में सुधार होता है। क्योंकि, आप तनाव नहीं ले रहे होते है जो आपकी इम्यूनिटी सिस्टम के लिए बहुत अच्छा है।

हँसने ने हम आकर्षक बनते है।

जिन के चहरे पर हर समय हँसी होती है। उन्हें कुछ भी लगा ने की ज़रूरत नहीं होती है। ऐसे लोग कुदरती ख़ूबसूरत लगते है। उदहारण के तौर पर बच्चे हर समय हस्ते रहते है। इसी के लिए तो सब उनके आस-पास रहना पसंद करते है। हमेशा दुःखी रहने वाले लोग किसी को नहीं पसंद होते है। 

हँसना diabetes के मरीजों के लिए है – लाभकारी।

क्या आप जानते है, हँसी diabetes को नियंत्रित करने में मदद रूप हो सकती है। माना जाता है, की Type-2 Diabetes के मरीज़ को खाने के कुछ समय बाद हँसना चाहिए। इससे रक्त का स्तर कम होता है।

Mood रहें अच्छा। 

जब भी आप बहुत नीचा महसूस करें ना तो आईने में देख कर, याँ फिर ऐसे ही हँसने की कोशिश अवश्य करें। इससे आपको थोड़ा गुस्सा अवश्य आएगा किन्तु हँसने से आपको अच्छा लगेगा। 

आप बिता हुआ कल बदल नहीं सकते है, बिता हुआ एक second भी नहीं। होने वाला कल आपने देखा नहीं है, और आपके उदास होने से वह बदलेगा भी नहीं। इसीलिए आज में रहना चाहिए मानसिक एवँ शारीरिक रूप से। क्योंकि, आज आप जो करेंगे भी भविष्काल का परिणाम होगा और यह आपकी भूतकाल की गलती से ही सुधरेगा।

READ  मस्सों से छुटकारा पाने के लिए क्या करे? क्या खाए और क्या नहीं?

इसीलिए, हँस कर मूड को अच्छा कीजिए और बीती बातों को कर दीजिए NO।

गुस्सा हो कम।

हँसी गुस्से के भारी बोझ को हल्का करती है। आज खान-पान एवँ बदलती जीवनशैली के चलते लोगों को गुस्सा बहुत ही जल्दी आ जाता है। जिसके चलते कई बार लोग कुछ गलत भी कर बैठते है। हँसने से गुस्सा कम होता है।

चैन की नींद सोए।

दरअसल हमारे शरीर में मेलाटोनिन नामक एक Hormone बनता है – हँसने से। जिसके Active होने से हमे चैन की नींद आती है। कुछ घंटे की ही सही किन्तु चैन की नींद लेना तो सबके लिए आवश्यक है। इसलिए हँसते रहिए!

Calories होती है Burn।

माना जाता है, की हँसने से कैलोरीज़ बर्न होती है। लगभग 10-15 मिनट हँसने से 40 जितनी कैलोरीज़ बर्न होती है। तो फिर आप क्यों अपना पैसा GYM आदि में अधिक करते है। मन को शांत रखिए और हँसे।

I was smiling yesterday,I am smiling today and I will smile tomorrow.Simply because life is too short to cry for anything.

कई और फ़ायदे हसने के!

  • सादेव young दिखने का सपना किसका नहीं होता है। इसलिए, खुलकर हँसने से आपके चहरे की झुरिया भी मिटती ही और आप young भी लगते है। 
  • हँसने से कई बीमारियों का अंत होता है।
  • फेफड़ों से हवा तेज़ी से निकलती है, और गहरी सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं आती है।
  • मांसपेशियों को आराम मिलता है।
  • मानसिक स्वास्थ्य लाभ मिलता है।
  • आनंद और उत्साह को जीवन में जोड़ता है।
  • आप लंबा जीवन भी जी सकते है।
  • आपके सही Emotions व्यक्त होते है। 

Aloevera के फायदे जानिए और घर बैठे sanitizer बनाए!

READ  Irfan Khan का निधन बहुत ही खतरनाक बीमारी की वजह से हुआ है - जानिए सब कुछ!

आइए जानते है, हँसने के तरीके।

  • अपने जीवन में हुवे उन पुराने Positive moments को लिख कर उस पल को फिर से जिए।
  • उदहारण के तौर पर अपने बचपन की बातें, school days, College days आदि
  • अपने उन पुराने wierd और embarrasing moments को याद कर के फिर से हँसे
  • कुछ Funny jokes, conversations।

आपकी छोटी सी हँसी आपके साथ साथ दूसरो के चहरे पर भी मुस्कान ला सकती है। इसीलिए तो कहा जाता है – 

Stay Happy, Stay Healthy!!

क्योंकि, Healthy रहोगे तबि ही Wealthy बनोगे ना।