Green Tea के कुछ अचंभित कर देने वाले फायदे।

0
165

जैसा की आप जानते ही होंगे कि कई तरह की टी आती है जैसे  ब्लैक, ब्राउन, ग्रीन, आदि। परन्तु, सबसे ज़्यादा गुण वाली टी में से एक है ग्रीन टी। ग्रीन टी Camellia Sinensis पत्तों से बनती है। इस लेख में आप जानेंगे ग्रीन टी के कुछ अचंभित कर देने वाले फायदे। जब भी कोई ग्रीन टी की बात करता है, तो अक्सर लोग तरह तरह के मुँह बनाने लगते है। परन्तु, ग्रीन टी के फायदे ही ऐसे है कि लोग स्वस्थ रहते है। ग्रीन टी में पोटैसियम, मैग्नेशियम, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते है। दुनिया में लगभग 65% लोग ग्रीन टी का सेवन करते है। ग्रीन टी को आप दूध या पानी किसी के साथ भी पी सकते हो। 

आखिर ग्रीन टी को क्यों पीना चाहिए?

 

  • सेहत रहे स्वस्थ।

 

ग्रीन टी में थोड़ा सा शहद डालने से कड़वी ग्रीन टी भी काफी स्वादिष्ट बन जाती है। ग्रीन टी से वजन, रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। यदि, आप बाज़ार की ग्रीन टी नहीं लेना चाहते तो आप ग्रीन टी का पौधा भी उगा सकते है। ग्रीन टी सुबह खाली पेट पीने से पेट भी साफ रहता है, ओर सेहत भी अच्छी रहती है। ग्रीन टी का सेवन डायबिटीज़, उच्च रक्तचाप जैसे मरीज़ों के लिए भी काफी फ़ायदेमंद है। कई सूत्रों से पता चला है, की ग्रीन टी का सेवन करने से स्किन, फेफड़े, जैसे कैंसर की संभावना कम होती है। बढ़ती जीवनशैली के चलते लोगो को फिट रहने की ओर हल्का खाने की आदत हो गई है। वजन कम करने के लिए कड़वी दवाइयों की जगह आप ग्रीन टी पिए इससे आपको ज़्यादा फायदा होगा।

  • त्वचा रहे खिलीखिली।

प्रतिदिन सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से त्वचा में से गंदगी बहार निकलती है। ग्रीन टी का सेवन करने से स्किन के कैंसर की संभावना भी कम होती है। यदि, आप ग्रीन टी बहार से लिए हो तो उसकी पत्तियों का इस्तेमाल करने के बाद अपने फ्रिज में रख दे फिर दो घंटे बाद अपनी आंखों पर दस मिनट के लिए रखे। ग्रीन टी में थोड़ा पानी और तेल डाल कर उसे आप मेकअप स्प्रे की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है।

  • बालों की सारी समस्या होगी दूर।

कई सूत्रों से पता चला है, की ग्रीन टी को बालों पर लगाने से बाल पहले से और भी ज़्यादा घने और मुलायम बनते है। ग्रीन टी को अपने सिर की जड़ों में अच्छे से मालिश कर के लगाए इसे बालों की सुंदरता और भी निखरती है। ग्रीन टी और नारियल के तेल का मिश्रण बनाए और बीस मिनट के लिए सिर पर लगाए। इसे बालों का गिरना काफी हद तक कम होता हैं।

इसके अलावा और भी कई फायदे है ग्रीन टी के।

  • ग्रीन टी का इस्तेमाल दवाई बनाने के लिए भी किया जाता है। परन्तु, ग्रीन टी की दवाई डॉक्टर की सलाह के बगैर ना ले।
  • इसमें कैफाइन पाई जाती है जो हमारे दिमाग के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है।
  • ग्रीन टी पोषक तत्वों से भरपूर है, जिससे इंसानों की सांस अच्छे से नहीं लेने की समस्या भी कम होती है।
  • ग्रीन टी का प्रतिदिन सेवन करने से इंसान के आयुष्य बढ़ने की भी संभावना बढ़ जाती है।
READ  Blood Pressure का है नमक से क्या संबंध? जाने कैसे ओर क्यों?