बालों ki समस्या बढ़ रही है गर्मी के मौसम में? जाने कारण ओर उपाय।

0
70

बालों ki समस्या – एक ऐसी समस्या है, जिससे सिर्फ लड़कियाँ ही नहीं बल्कि लड़के भी परेशान है। बालों की खूबसूरती के कारण आपके त्वचा का रंग ओर भी निखर उठता है। लेकिन आपके बाल ही अच्छे ना हो तो थोड़ा बहुत तो असर पड़ता ही है, आपके चहरे पर। गर्मी के मौसम में बालों का झड़ना ज़्यादा होता है। यदि, आप हाइड्रेटेड नहीं रहेंगे तो इससे आपकी सेहत के साथ-साथ बालों पर भी असर पड़ता है।   

बालों की समस्या गर्मियों में अधिक होने का कारण।

  • सबसे पहला स्वरूप है, फीमेल पैटर्न बाल्डनेस जो महिलाओं में होती है ओर मेल पैटर्न बाल्डनेस जो पुरुषों में समस्या होती है। इसे अक्सर आनुवंशिक बालों की समस्याओं में गिना जाता है। 
  • सूरज की हानिकारक किरणें जब हमारे सिर पर पढ़ती है – तब बालों का झड़ना, बालों का सुखना आदि जैसी कई सारी समस्या उत्पन होती है। 
  • गर्मियों में पसीना बहुत निकलता है ओर साथ ही प्रदूषण में भी बढ़ोतरी होती है। जिसके चलते बालों का सुखना, टूटना साथ ही split ends की समस्या ओर भी अधिक हो जाती है गर्मियों में।
  • थोड़े बहुत बाल तो सबके झड़ते है। किन्तु, उसकी जगह नए बालों का न आना एक बड़ी समस्या है।
  • बदलती जीवनशैली के चलते लोग अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे रहे है। जिससे अक्सर बालों ki समस्या उत्पन होती है।
  • बालों की समस्या तब भी उत्पन होती है। जब आप मानसिक तनाव में होते है।
  • आइए जाने कई ओर कारण बालों ki समस्याओं के जैसे – विटामिन A की गोली ज़्यादा खा लेना या फिर विटामिन A से भरपूर आहार।
  • कई बार तापमान में गति होने से भी बालों ki समस्या उत्पन हो सकती है।
  • इसके अलावा फंगल इंफेक्शन, रेडियोथेरेपी या फिर केमोथेरेपी भी है – बालों Ki समस्या का कारण।

बालों ki समस्या के लिए कुछ अद्भुत घरेलू उपाय।

baalo ki samasya

एक जादुई लेप जिससे बालों ki समस्या सारी खत्म होगी।

इस लेप में ली गई सामग्री chemical free है। एलोवेरा जेल, नींबू, शहद, सीरम, कंडीशनर (conditioner)। यह सब अपने बालों की लंबाई के अनुसार लें। फिर सब को अच्छे से मिला लें ओर एक पेस्ट बनाएं। इसे अपने बालों की जड़ों से अंत तक लगाएँ। अच्छे से ओर मालिश भी करें। 20 मिनट के बाद बालों को धोले गुनगुने पानी में। जैसे ही आप बालों को धो कर निकलेंगे आपने बालों को छू कर देखे तुरंत आपको फर्क महसूस होने लगेगा। इस hair mask से बालों की लंबाई तो बढ़ती ही है, साथ ही बाल मक्खन जैसे मुलायम भी लगने लगते है। हफ्ते में 1 बार लगाएँ। यह लेप। आप घर में बना हुआ कंडीशनर भी इस्तेमाल कर सकते हो।

आंवला का लेप।

आंवला में विटामिन c पाया जाता है, जिससे बालों का झड़ना, बालों का सुखना, आदि जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने की क्षमता होती है। आंवले को पानी में उबालें फिर उसे अच्छे से पिसे अब उसमे दही मिला कर एक गाड़ा पेस्ट बनाएं। अपनी बालों कि जड़ों में 20 मिनट तक रखे ओर पानी से धोले। इससे बालों की तमाम समस्याएं खत्म होती है।

जैतून के तेल का लेप दिलाएगा बालों ki समस्या से छुटकारा।

इस लेप का इस्तेमाल प्राचीन काल से होता आ रहा है। जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में बालों को smooth करने के गुण होते है। इससे बाल सीधे ओर मुलायम भी होते है।

इस लेप को तकरीबन 15-20 मिनट तक लगाएँ। रखे।

सामग्री –

2 चमच जैतून का तेल, 1 चमच विनेगर, 1 अंडा बस इं तीनों को एक बर्तन में डाल कर एक लेप बनाएं ओर लगाएँ।।

केले का लेप।

केले में कई सारे ऐसे विटामिन होते है, जिसकी जरूरत बालों को होती है। यह लेप लगाने से बालों की चमक बढ़ती है और बाल टूटते कम है। लेप लगाने के लिए सामग्री – 2 केले, एक चमच नारियल तेल, एक चमच शहद, 1 अंडा, एक चमच जैतून का तेल ओर एक avocado।

इन सब को अच्छे से मिला ले ओर फिर सिर में मालिश करते हुए लगाएँ।। 20 मिनट बाद सिर धोले। हफ्ते में 2 बार लगाएँ इस लेप को बेहतर फ़ायदे के लिए।

गुड़हल के फूल का पेस्ट।

अक्सर लोगो के बाल गर्मी में ज़्यादा जड़ते है। उच्च तापमान होने के कारण। अब इस समस्या के लिए है एक आयुर्वेदिक औषधि जिससे आपके बालों में पहले से काफी सुधार आएगा। गुड़हल के कुछ पत्ते एक कटोरे में डाले फिर एक से दो घंटे तक इसे सुखाने रखे। बाद में दही या नारियल का तेल डालें। अब इस मास्क को सिर में लगा लें ओर आधे घंटे बाद सिर धो ले। इससे आपके बाल silky बनते है।

अन्य कुछ ओर घरेलू उपचार बालों ki समस्या के लिए।

  • अनार के रस में तेल मिला कर लगाना भी आपके लिए काफी अच्छा होगा।
  • आप सिर्फ एलोवेरा, दही, या फिर सिर्फ शहद भी सिर पर लगाएँ।गे तो भी यह आपके लिए लाभकारी साबित होंगे।
  • मेथी का इस्तेमाल भी कर सकते है आप आपने बालों के लिए। कुछ मेथी के दाने को पानी में भिगोने रखे ओर फिर 10 मिनट के लिए सिर में लगाएँ।। इससे आपके बालों से dandruff खत्म होंगे।
  • नियमित रूप से बालों में गर्म तेल से मालिश करें।
  • नीम या नारियल का तेल लगाएँ।
  • सर धोने से पहले अपने टॉवेल को गर्म पानी में डुबोए ओर बालों में कुछ देर के लिए बांद दे। इससे बालों को steam मिलती है, जो बालों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है।
  • प्याज़ को पहले कादुकस कर लें। बाद में उसका रस निकाल कर अपने बालों की जड़ों में लगाएँ। फिर 25 मिनट बाद अपना सिर धोले। हफ्ते में दो बार यह रस लगाएँ।।

बालों ki समस्या के लिए खान-पान का कैसे रखे खयाल?

  1. गाजर खाए यह सिर्फ आँखों के लिए ही नहीं बल्कि, आपकी बालों कि जड़ों के लिए भी उतना ही लाभकारी है।
  2. मटर जिसमे अच्छी मात्रा में antioxidants, zinc or iron है। जो हमारे बालों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। इसलिए मटर का सेवन करें।
  3. फाइबर यदि अच्छी मात्रा में हो तो बालों कि समस्या होती ही नहीं है, ये तो आप जानते ही होंगे। इसलिए oats jisme zinc, iron, omega 6 आदि गुण है जो हमारे बालों को स्वस्थ रखता है। आप oats हफ्ते में तीन या चार बार  खाएं तो भी कोई नुकसान नहीं है। अखरोट ओर बदाम के साथ खाना ओर भी लाभकारी साबित होगा आपके लिए।
  4. डेयरी से मिलती चीज़ों का सेवन कम करें। क्योंकि, यह एक कारण है बालों के टूटने का। 
  5. यदि, आप नॉन वेजेटेरियन है तो आपको अंडे ज़रूर खाना चाहिए। यह आपके बालों को जड़ से मजबूत बनाएगा। 

अब जड़ते बालो को भी कह दीजिये बाई और अपनाये ये तरीके!

READ  मात्र Dialysis ही नहीं है, इलाज गुर्दे की समस्या ka

अपने नाखूनों को रगड़ना है लाभकारी। 

हमारे शरीर में कई सारे Acupressure point मौजूद है। उन में से एक हमारे बालों की समस्याओं के लिए भी है। इन बिंदुओं पर दबाने से बालों के रोम को पुनर्जीवित किया जाता है। साथ ही खोपड़ी को रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। यह बिंदु नाखूनों के नीचे मौजूद होते है। उन बिंदुओं पर अच्छे से मालिश करने पर बालों का झड़ना कम होता है, बालों की smoothness बढ़ती है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि अपने नाखूनों को रगड़ने से बालों की रूसी और समय से पहले झड़ने वाले बाल कम होने लगते है। जब आप एक्यूप्रेशर बिंदुओं पर अक्सर दबाते है, तो बालों के रोम की जड़ें खोपड़ी तक बालों के विकास के लिए आवश्यक ऊर्जा की आपूर्ति करती है।

व्यायाम एवं कसरत से रहे सदैव के लिए बालों ki समस्या दूर।

दिन भर काम एवं प्रदूषण में रहने की वजह से बाल सूखे ओर बे जान हो जाते है। अक्सर लोग इसे ठीक करवाने के लिए Salon जाते है। किन्तु, इससे तो सिर्फ कुछ समय के लिए ही बालों ki समस्या से छुटकारा मिलता है – सदैव के लिए नहीं। प्राचीन काल से भारत में लोग व्यायाम करते आ रहे परन्तु इसके पीछे छिपा राज़ सेहत ही नहीं कुछ ओर भी है। जी हां, व्यायाम करने से सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि बाल भी अच्छे रहते है। 

अब समय आ गया है, व्यायाम हमसे न हीं होगा कहने की बजाए व्यायाम हमसे होगा यह कहने का!

आइए जानते है, सरल परन्तु अत्यंत फ़ायदेमंद व्यायाम आपकी –  बालों ki समस्याओं के लिए।

कपालबाती प्राणायाम।

यह तीन प्रकार के होते है, उसमे में से एक है वातक्रम कपालभाति। इसके करने से आपके बालों में एक नई जान आ जाएगी। 

  • सबसे पहले बिराजने के स्थान पर कोई स्वच्छ कपड़ा एवं चटाई बीच लें। 
  • आपको अब पद्मासन, या वज्रासन इन में से किसी आरामदायक स्थिति में बैठना है, फिर गुठनो पे हाथ रखे।
  • अब गहरी सांस ले ओर फिर छोड़ दें परन्तु, स्मरण रहे सांस छोड़ ते समय अपनी सारी चिंता भी छोड़नी होगी। ऐसा दो से तीन बार दोहराए ओर सांस छोड़ते समय पेट को अंदर की तरफ खिंचे।
  • सांस को हल्की नाक से ही लेना है ओर नाक से ही मुंह बंद होना चाहिए।
  • तकरीबन 15 बार करें ओर दो या तीन बार करने के बाद aaram se बैठ जाएं। इससे आपकी सेहत एवं बालों में फर्क चन हफ्तों में नज़र आने लगेगा।

 पवनमुक्तासन से होगी बालों ki समस्या दूर।

इससे शरीर में खून बढ़ता है, जिससे बालों में भी ऑक्सीजन पहुँचता है। जो बालों कि झड़ने की समस्या को दूर करता है। 

  • सबसे पहले एक स्वच्छ चादर बिछा ले भूमि पर ओर उस पर लेट जाएं।
  • अब एक पैर को घुटने से मोड़ लें। फिर दोनों हाथों की उंगलियों को अच्छे से मिलाकर मोड़े हुए घुटने पर रखे ओर फिर पकड़कर पेट के बल लगा दें। 
  • सिर को थोड़ा सा ऊपर उठाएं और मोड़े हुए घुटने पर नाक लगाएँ। और दूसरे पैर को जमीन पर ही रखे। ऐसा दोनों पैरो के साथ बारी-बारी दोधोराएं।
  • एक बात स्मरण रहे की यह करते समय श्वास रोक कर कुम्भक चालू रखें। यह दो से तीन बार दोहराए।

सर्वांगासन बालों ki समस्या के लिए फ़ायदेमंद।

  • आपको पहले अपने बिछाए गए आसान पर हाथ एवं पैर को जमीन पर रख के लेट जाना है – गहरी सांस लेते हुए। फिर अपने दोनों पैरो को आकाश की ओर उठाए।
  • ऊपर उठाए और 45° का कोर्न बनाने का प्रयत्न कीजिए परन्तु, वह सीधा होना चाहिए।
  • अब आराम से सांस लेते हुए अपने हाथों से अपनी पीठ को सहारा दें । ऐसा करते समय सारी उंगलियों पीठ पर रखे और अँगूठे को पिछले हिस्से में रखे। फिर पैरो को ऊपर की ओर उठाए। 
  • इस अवस्था में कुछ ही देर तक ठहरे।

अन्य जानकारी प्राप्त करना आपके लिए है, आवश्यक।

  • Jogging करना भी आपके लिए फ़ायदेमंद है। ऐसा करने से आपके बालों के pores open होते है। इससे खराब toxins आपके बालों में से निकलते है।
  • आपका cardio करना आपके सेहत के लिए बहुत लाभकारी साबित होगा।