Dahi का सेवन करने से इम्यूनिटी ओर सेहत दोनों को मिलते है बेमिसाल फ़ायदे।

0
116

Dahi का सेवन – प्राचीन काल से भारत में खाते समय किया जा रहा है। भारत के हर घर में Dahi ने खुद के लिए एक अलग महत्वपूर्ण जगह बनाई है। आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हो कि Dahi को हिन्दू धर्म में पंचामृत बनाने के लिए एक मुख्य पदार्थ माना गया है। दही का सेवन आप काली मिर्च के साथ करें, Dahi की कड़ी बना कर या फिर रायते के रूप में – वह हर रूप में आपको फ़ायदे ही देगी। खाने में यदि Dahi हो तो खाने का स्वाद बहुत बढ़ जाता है। 

दही का सेवन सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि इम्यूनिटी, सेहत, ओर त्वचा के लिए बहुत ही ज़्यादा फ़ायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से आपके सेहत से सम्बन्धित कई रोग ओर समस्याओं का भी अंत होगा।

दही का सेवन नहीं किया अब तक? तो अब करेंगे इसके बेमिसाल फ़ायदे जानकर।

Dahi का सेवन रखे पेट के रोग दूर।

Yogurt is more beneficial

दही का सेवन करने से आपके पाचन की प्रक्रिया में सुधार आता है। क्या आप जानते है, dahi खाने से शरीर में Probiotic की मात्रा पहले से अच्छी होने लगती है। जिससे हमारे आंते जल्दी सुखते नहीं है साथ ही इससे कब्ज, पेट दर्द, डायरियाँ जैसे रोग दूर रहते है। गर्मियों में नियमित रूप से Dahi या छास का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत रहेगा। दही का सेवन करने से पेट में ठंडक रहती है।

मिनरल्स ओर कैल्शियम से भरपूर।

दूध पीना छोटे बच्चे हो या बढ़े ज़्यादातर लोगों को नहीं पसंद होता है। खास कर उसमें से आने वाली दुर्गंध ओर उसके स्वाद के कारण। परन्तु, बच्चों के लिए कैल्शियम ओर मिनरल्स बहुत जरूरी है। घबराए नहीं बस नियमित रूप से 1 से 1.5 कटोरा Dahi खाने के साथ या छास के रूप में प्रयोग करें। आपको भी करना चाहिए नियमित रूप से दोपहर के समय। इससे शरीर स्वस्थ रहता है।

Dahi का सेवन – रखे इम्यूनिटी का खयाल।

इम्यूनिटी सिस्टम का स्वस्थ रहना भी ज़रूरी है, दुनिया भर के लोग यह बात कोरोना वायरस के चलते समझें है। प्रतिदिन नियमित रूप से दही का सेवन करना इम्यूनिटी को अंदर से बहुत मजबूत बनाता है। जिससे कोई भी वायरस आपके सिस्टम में हो तो उससे लड़ने में सक्षम रहे आपका इम्यूनिटी सिस्टम। 

दही का सेवन – उच्च रक्तचाप मरीज़ के लिए वरदान।

माना जाता है कि उच्च रक्तचाप मरीज़ के लिए दही का सेवन करना वरदान माना गया है। इसे आप एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी कर सकते है। दही का सेवन करना ज़रूरी है। क्योंकि, इसमें पोटैसियम, मैग्नेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर गुण होते है। इसलिए दही में कोलेस्ट्रॉल से लड़ने की शक्ति होती है। साथ ही खून को साफ करने में ओर दिल की muscles को Fit रखने में भी मदद रूप है – दही का सेवन करना। Dahi यदि कम फेट वाले दूध से बनाई गई हो तो उच्च रक्तचाप मरीज़ के लिए अत्यंत फ़ायदेमंद होगी।

त्वचा  से संबंधित समस्याओं को कर दीजिए Bye।

दही का सेवन करने से त्वचा भी निखरती है। क्योंकि, शरीर में मौजूद बैक्टीरिया मरते है। जिससे आपके चऐडीहरे ओर त्वचा के दाग़ धब्बे कम होने लगते है। हां, इसमें समय ज़रूर लगता है क्योंकि एक ही दिन में सारे बैक्टीरिया एवं रोगों से छुटकारा नहीं मिल सकता है। Dahi से चहरे पर एक बहुत ही अच्छा निखार आता है। यदि, खाने के साथ-साथ त्वचा पर इस्तेमाल भी किया जाएं तो।

चमकदार बालों को कर दीजिए Hii-Hello!!

Dahi का सेवन – बालों को मुलायम ओर मजबूत करने में सक्षम है। एक राज़ कि बात आप नहीं जानते होंगे Dahi के बारे में। Dahi का सेवन करने के साथ-साथ इसे एक कंडीशनर के रूप में भी किया जाता है। थोड़ी Dahi ओर शहद लेके एक अच्छा सा मिश्रण बनाएं ओर बालों में 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद अच्छे से धोले आपको पहले इस्तेमाल से आपके बालों में फर्क नज़र आने लगेगा। इसमें मौजूद विटामिन्स, ओर मिनरल्स के कारण dahi का सेवन करने से सेहत के साथ-साथ त्वचा ओर बालों के लिए भी है फ़ायदेमंद।

Dahi का सेवन करने के कुछ ओर बेमिसाल फ़ायदे।

  • जोड़ों के दर्द में मिले राहत।
  • हड्डियों में दर्द हो तो करना चाहिए – दही का सेवन।
  • लू से बचने एवं लू लगने पर भी दही का सेवन किया जाता है।
  • आँख  संबंधित समस्याओं के समय भी दही का सेवन करना लाभकारी साबित हुआ है।
  • Pregnancy के समय दही का सेवन करना, बच्चे ओर माँ  दोनों के लिए वरदान।
  • Sunburn के समय त्वचा पर दही को मलना चाहिए।
READ  जीभ का रंग बताएगा की आपके शरीर में किस चीज़ की कमी है और कौनसी परेशानी है?