Blood Pressure का है नमक से क्या संबंध? जाने कैसे ओर क्यों?

Blood Pressure की बीमारी अब आम है यह तो हम सब जानते है। आप चाहे कितना भी फिट हो मगर आपने अपने नमक की मात्रा पर ध्यान ना दिया तो हो सकती है आपको blood pressure की बीमारी। एक शोध से पता चला है, की पूरे दिन में 1500 मिलीग्राम से अधिक मात्रा नहीं होनी चाहिए। नमक एक तरफ उच्च रक्तचाप मरीज़ के लिए है खतरा तो दूसरी तरफ low ब्लड प्रेशर मरीज़ के लिए है वरदान।

अब पहला सवाल यह उठता है कि कैसे blood Pressure नमक से बढ़ता है?

नमक और ब्लड प्रेशर में क्या सम्बन्ध ...

आप जानतें ही होंगे कि नमक में सोडियम होता है। आपके शरीर में पर्याप्त पानी होता है जो नमक को शरीर से बाहर निकलता है। परन्तु, बहुत सारे ऐसे लोग होते है जिनमें ऐसा नहीं होता है। Aur ऐसे लोगो में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। अतिरिक्त पानी जो आपके शरीर में होता है, वह आपके हृदय पर दबाव डालने की कोशिश करता है।

जानिए नमक ओर सोडियम के बीच का फर्क।

जैसा कि हम सब जानते है, नमक में अधिक सोडियम पाया जाता है। सोडियम को फूड में डाला जाता है एक मिनरल्स के रूप में। ऐसे तो सोडियम के कई रूप है किन्तु सोडियम ही वह मुख्य कारण है, जिससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ता है। मोनोसोडियम ग्लूटामेट (Monosodium Glutamate) जिसे एमएसजी (SSG) कहा जाता है, वह खाने में ज़्यादातर पाया जाता है।

शरीर में द्रव (Fluids) को नियंत्रित एवं तंत्रिका ओवेग (Nerve Impulse) को आहार में मदद करता है । इसीलिए तो नमक में जो सोडियम मौजूद है, वह सेहत के लिए ज़रूरी एवं लाभकारी है। यदि, सोडियम की मात्रा खून में अधिक हो जाती है तब blood प्रेशर बढ़ जाता है।

नमक की मात्रा कितनी होनी चाहिए blood pressure के लिए?

Low blood pressure मरीज़ को अच्छी मात्रा में हर रोज़ नमक का सेवन करना चाहिए। किन्तु, उच्च रक्तचाप मरीज़ को पूरे दिन में चार से पांच ग्राम नमक ही सेवन करना अनिवार्य है। बेकिंग सोडा एवं बेकिंग पाउडर जैसी चीज़ों में आता हो उससे बचे।

परन्तु , हर व्यक्ति को दिन में 1500 से अधिक मात्रा में नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। 

करे सेंधा नमक का सेवन।

सामान्य नमक छोड़ दें, सेंधा नमक शुरू ...

आप साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का प्रयोग कर सकते है। उच्च रक्तचाप मरीज़ के लिए यह एक जड़ी-बूटी का कम करता है। हफ्ते में तीन से चार बार उच्च रक्तचाप बीमारी के व्यक्तियों के लिए इस नमक का सेवन करना अनिवार्य है। जिस भी व्यक्ति को हृदय संबंधित कोई बीमारी होती है, वह दूर हो जाती है।

कैसे खरीदे smart तरीके से? 

आप उन चीज़ों को खरीदे जिसमें नमक ना हो यां फिर बहुत कम हो। उत्पाद के लेबल पर नज़र रखें खरीदी करते वक्त। स्वाद के लिए हो सके तो आप कोई दूसरा मसाला एवं हर्ब खरीदे जिसमें सोडियम ना हो।

हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पा सकते है बस कुछ ही बदलाव से!

READ  Diabetes बीमारी के मुख्य प्रकार ओर साथ ही जाने कुछ महत्वपूर्ण बातें।

Blood प्रेशर के लिए सोडियम की मात्रा खाने में से कैसे कम करें?

  • अनसॉल्टेड एवं लो सोडियम चीज़ों का सेवन करने का प्रयत्न करें। 
  • अपने डॉक्टर से सलाह ले कर नमक के बनाएं कुछ और का सेवन करने कि आदत डालें।
  • टेबल सल्ट को कर दीजिए NO।
  • कम से कम नमक वाले हर्ब्स को चुनने की कोशिश करें।
  • एक्सरसाइज एवं व्यायाम करने की आदत डालें इससे आपको फ़ायदा होगा।