Baarish ke Fayde – Cancer एवं अन्य समस्याओं से दिलाती है छुटकारा!

0
42

Baarish ke Fayde जान कर Surprise हो जाएँगे आप। बारिश का मौसम बहुत ही जल्द आने वाली है। इसलिए बारिश में नहाना भूले नहीं।  यह मौसम अक्सर लोगों को प्रिय होता है। बारिश होने से पहले जो मिट्टी की महक होती है, तब से बारिश के खत्म होने के बाद वाले Rainbow तक इसके है अनेक फ़ायदे। इस मौसम में बारिश होने के बाद तो ऐसा लगता है, कि पर्यावरण ने खुद पर एक नई चादर ओढ़ली हो। बारिश सबके मन को प्रफुल्लित करने के साथ-साथ लोगों की सेहत भी अच्छी रखती है। अन्य जल की तुलना में बारिश का पानी काफी ज़्यादा सुरक्षित एवं लाभकारी माना जाता है।

बारिश के पानी को प्राचीन काल से ही जमा किया जा रहा है, कभी कुएँ में तो कभी कोई और जगह।

तो आइए जानते है, Baarish ke Fayde !

Baarish Cancer एवं अन्य समस्याओं से  दिलाती है छुटकारा!

Cancer की बीमारी में करें सहायता।

बारिश का पानी cancer की कोशिकाओं को रोकने में सक्षम है। क्योंकि, इसमें क्षारीय PH होता है। साथ ही इस पानी में नहाने से शरीर के खून एवं कोशिकाएँ भी नियंत्रित रहती है। बारिश का पानी पीने की सलाह cancer के मरीजों को दी जाती है। ख़ासतौर पर पहली बारिश में नहाने की।

Baarish Cancer एवं अन्य समस्याओं से  दिलाती है छुटकारा!

  • इस पानी में Antioxidants और vitamin B12 भी होता है। 
  • जिससे Breast colon एवं फेफड़े के cancer जैसी कई बीमारी ठीक होती है।

कान की परेशानियों को रखे दूर।

Rain benefits

माना जाता है, कि बारिश के पानी को पीने से एवं उसमें नहाने से सेहत की समस्याओं का समाधान मिलता है। इसीलिए कान से सम्बन्धित समस्याएँ के लिए बारिश में भीगना अच्छा माना जाता है।

पाचन तंत्र के लिए फ़ायदेमंद।

Baarish Ke Fayde

कई सूत्रों से पता चला है, कि हर सुबह उठने के कुछ समय पश्चात किन्तु खाली पेट यह पानी पीना है फ़ायदेमंद। इससे रहती है, पेट की अनेक समस्याएँ दूर। बारिश के पानी में corrosive Agent होता है, जो पेट के अल्सर को दूर करने में सहायता करता है। साथ ही गैस की समस्या से भी जल्दी छुटकारा मिलता है।  

सिरदर्द भी कम रहेगा।

baarish Ke fayde

इसमें Minerals की  मात्रा कम होती है।अन्य पानी में minerals की मात्रा अधिक होती है। कई बार साधा पानी के कारण विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती है।  क्योंकि, इसमें ज़हरीले Bacteria को खत्म करने के लिए flouride और chlorine मिलाया जाता है। जैसे सिरदर्द, Gastritis और शरीर के अंग को नुकसान हो सकते है। वर्षा के पानी से, आपको इस तरह की समस्या नहीं होगी।

Baarish ke Fayde – त्वचा के लिए भी है!

Baarish Ke Fayde

आपने यह तो सुना ही होगा कि, पहली बारिश में नहाने से चहरे एवं त्वचा की अनेक समस्याओं का अंत होता है। क्योंकि, बारिश का पानी हल्का होता है। बारिश का पानी क्षारीय गुण का होने के कारण आपके चहरे की समस्या को जड़ से निकलने में मदद रूप  है। इससे आपकी खुसुरती दिन प्रतिं दिन  बढ़ेगी जिसका परिणाम जानकर रह जाएँगे आप आश्चर्यचकित।

बालो की समस्या गर्मी में बहुत अधिक होती है – क्या है इसके पीछे वजह?

READ  Parivaar का माहौल बचपन में कर सकता है ४०-५० की उम्र में सेहत पर गलत असर!

बालों की समस्या को कर दीजिए TATA BYE!

Baarish Ke Fayde

इससे सेहत एवं त्वचा की ही नहीं बल्कि बालों कि समस्या भी कम होती है। जैसा कि आप जानते है,  बारिश में minerals  की कमी होती है। इसलिए यह प्राकृतिक पानी के रूप में बहुत हल्का होता है। यह हमारे बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। क्योंकि इसकी कोमल गुणवत्ता और इसकी PH स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करती है।

अन्य कुछ और Baarish ke Fayde।

Baarish Ke Fayde!

  • बारिश का पानी खाना पकाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इसमें मौजूद Flouride के कारण दाँतो की अनेक परेशानी से छुटकारा मिलने की काफ़ी संभावना होती है।

यदि आपने अपने घर में बारिश का पानी इकट्ठा करना शुरू नहीं किया है, तो ऐसा करने का यह सही समय है। न केवल आप अपने जीवन को बेहतर बनाएँगे बल्कि पर्यावरण के संरक्षण के लिए भी अपना फ़र्ज़ निभाएंगे।