आपके दिल का ख्याल रखेंगे यह Gadgets एवं Apps और अपनाएँ यह घरेलू नुस्खे!

0
137

आपके दिल का ख्याल रखने के लिए अब कोई दर्द का सामना करने की ज़रूरत नहीं है। अपने हैल्थ और fitness का ख्याल तो आप रखते होंगे। किन्तु, क्या आपको पता है कि आप सही तरीके से अपने स्वस्थ एवं दिल का ख्याल रख रहें है? यह जानने के लिए अपको यह लेख अंत तक पड़ना होगा। 

आज ज़माना बहुत बदल गया है, ऐसे में लोग अपने जीवन में बहुत व्यस्त हो गए है। किन्तु, इसका फ़ायदा यह है कि आज विज्ञान ने बहुत तरक्की कर ली है। इसीलिए तो आज आप अपने दिल का ख्याल, heart rate, cholestrol, आदि सब कुछ Gadgets एवं Apps की मदद से जान सकते है। 

एक चीज़ हमेशा स्मरण रखें –

“ Fit hai to hit hai ”!

अब सवाल यह उठता है, की Device/Gadget होता क्या है?

Dil ka khyaal

गति जांचक यंत्र यह Heart rate monitor का ही एक नाम है। यह एक ऐसा होता है, जिसके ज़रिए हम अपनी धड़कनों में होने वाली गतिविधियों का पता लगा सकते है। एक मिनट से लेकर पूरे दिन में आपका दिल कितनी बार धड़कता है इसका पता आप लगा सकते है। इसे हाथ, छाती, wrist में पहन सकते है। किन्तु, आपके शरीर के तापमान का भी प्रभाव इस पर पढ़ता है।

जानें दिल की समस्या का कारण और लक्षण।

धूम्रपान, तनाव, उच्च रक्तचाप, मोटापा, शराब पीने से, cholestrol बढ़ना आदि जैसी कई और कारणों से दिल की समस्या उत्पन होती है।

लक्षण

सीने, पेट, हाथ, कमर, गर्दन, जबड़े आदि में दर्द होना। 

चक्कर, सांस लेने में तकलीफ, बेचैनी महसूस होना आदि जैसे कई लक्षण होते है। 

किन्तु, यह भी सत्य है कि हर बार किसी बड़ी समस्या का ही संकेत नहीं हो सकता है। अब ऐसे में आपको कैसे पता चलेगा कि आप सुरक्षित है याँ नहीं? तो इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए हम आपके लिए कुछ तरकीब लाएँ है!

आइए जानते है, 5 ऐसे Device जिसके इस्तेमाल से आप अपने स्वास्थ एवं आपके दिल का ख्याल रखेंगे ।

heart

Fitbit Inspire HR device आपके दिल का ख्याल रखेंगा –

यह कोई भी इस्तेमाल कर सकता है और यह Regular use के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। यह सिर्फ आपके दिल की धड़कने ही नहीं आपके क़दमों को भी गिनता है यह device।  आप समय के साथ अपने आराम से दिल की गति को देख सकते है, जो इस बात का एक संकेत है कि क्या आप fit हो रहे है?

तो यह Fitbit के VO2 अधिकतम माप के बराबर है और एक अन्य उपयोगी स्टेट है जो आपकी सामान्य हृदय फिटनेस को दर्शाता है। HRM फिटबिट की sleep tracking में भी योगदान देता है। साथ ही आपके स्लम्बर और कार्डियो फिटनेस स्कोर दोनों के ही लिए। इससे आपकी संख्या आपकी उम्र और लिंग के अन्य Fitbit उपयोगकर्ताओं के साथ तुलना की जाती है। ताकि आप देख सकें कि आप कैसे stack करते है। इसे आप All in one device भी कह सकते है। जिसे आप कभी भी अपने wrist में पहन सकते हो और इस्तेमाल के सकते हो।

अलोएवेरा से sanitizer कैसे बनाए?

Apple watch series 5 –

यह watch advanced features के लिए जानी जाती है। Series 4 apple ने कुछ प्रभावशाली हृदय स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रस्तुत कियाथा। जो सभी इस series में भी मौजूद है। इसे हमेश अपग्रेड भी किया जाता है।

पूरे दिन heart rate तो ट्रैक होता ही है। किन्तु, apple watch अभी उच्च रक्तचाप याँ निम्न हृदय गति का पता लगा सकती है। वॉच एक electrocardiogram measurement लेने में भी सक्षम है। जिसे आप manually रूप से याँ नियमित रूप से इस्तेमाल करने के लिए watch को सेट कर सकते है। परीक्षण Atrial fibrillation (अनियमित दिल की धड़कन) के संकेतों की भी तलाश कर सकता है। 

Exercise के दौरान आपके Ticker को भी ट्रैक किया जाता है। यदि एक बार जब आप अपना वर्कआउट पूरा कर लेते है। तब Apple वॉच इस बात का विवरण प्रदान करते हैं कि आपकी हृदय गति सामान्य स्तर पर कितनी तेज़ी से लौटती है। यह watch आप कहीं भी पहन सकते है। साथ ही यह बहुत लाभकारी तो है, ही किन्तु stylish भी है।

All round chest strap polar H10 –

H10 Bluetooth के माध्यम से एक ही समय में दो उपकरणों को जोड़ने के लिए सक्षम है।

यह सबसे आरामदायक छाती का पट्टा है। इसे इस्तेमाल करते समय कोई त्वचा की जलन नहीं होती है। इससे आप के समय आसानी से पहन सकते है और अपने दिल का ख्याल रख सकते है। 

Arm strap polar OH1

यह एक Best Arm strap belt है। आपको सीने में पट्टा रखने वाले ट्रैकर परेशान करते हो याँ अपनी कलाई में heart rate tracker पहने में तकलीफ हो? 

तो घबराइए नहीं हम आपके लिए एक अच्छा विकल्प लें है। जिससे आपको तकलीफ भी ना हो और आसानी से आप अपने दिल का भी अच्छे से ख्याल रख सकें।

Polar OH1 arm strap  जिसे आप अपने ऊपरी या निचले हाथ पर पहन सकते है। इसमें 12 घंटे की battery life है। यह Bluetooth के माध्यम से कई तृतीय-पक्ष application, device और जिम (GYM)  उपकरण के साथ connect किया का सकता है। आप वर्कआउट (workout) के दौरान वास्तविक समय में अपने हृदय गति को देखने के लिए polar beat app के साथ भी इसका उपयोग कर सकते है।

Wahoo TICKR Device –

Wahoo ने हाल ही में अपनी लोकप्रिय TICKR हार्ट रेट मॉनिटर को update किया था। जिसमें बैटरी के जीवन में लगभग 50% की वृद्धि देखी है। यह ANT + और Bluetooth के माध्यम से कनेक्ट हो सकता है, और एक साथ तीन Bluetooth डिवाइस के साथ जोड़ा जा सकता है। यह काफी सस्ता  एवं लाभकारी है। इससे आप आसानी से अपना Heart rate monitor कर सकते हो।

अब जानते है, अपने फोन कि मदद से कैसे रखा जाएँ आपके दिल का ख्याल?

Dil ki Bimariyo se Bache

Instant heart rate

इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। यह बिल्कुल मुफ्त है। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इस ऐप को open करें। फिर आपको आपके फोन के पीछे जो LED light और camera होते है। आपको उस पर हाथ रखना होगा। अब अपको पता चल जाएगा एक मिनट बाद की आपका दिल एक मिनट में धड़कता है। इस ऐप को डाउनलोड 10 million से अधिक लोगों ने किया है।

Heart rate monitor/ runtastic Heart rate App आपके दिल का ख्याल रखेगा।

इस ऐप को Android और IOS दोनों यूजर्स डाउनलोड कर सकते है। यह ऐप भी पहले ऐप की तरह ही काम करता है। आपको इसमें भी LED और camera दोनों के ऊपर अपनी उंगली रखनी है। इससे आपको आपका heart rate पता चल जाएगा।

Cardiograph ऐप –

इस ऐप का इस्तेमाल करने वाले आज के समय में 10 million से अधिक लोग है। यह ऐप का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है, Heart rate जानने के लिए।

Heart rate monitor and pedometer

इस ऐप के ज़रिए आप भी heart rate तो जान सकेंगे पर आप steps भी count कर सकते है। आप इस ऐप का इस्तेमाल कभी भी और कहीं भी कर सकते है।

Heart watch app।

यह ऐप 4 परिस्थिति के समय अपना काम करता है।

  • चलते समय
  • विश्राम करते समय
  • वर्कआउट करते वक्त
  • सोते समय 

आप जब चाहे तब इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते है। 

आप Google FIT ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते है। बारिश के इस मौसम में कैसे रखे खुद को स्वस्थ?

आइए अब जानते है, कुछ घरेलू उपचार आपके दिल का ख्याल रखने के लिए।

फल एवं सब्जियों का करें सेवन।

आपके दिल का ख्याल फल और सब्जियाँ ही तो रखती है। फल और सब्जियों में विटामिन्स, प्रोटींस, फाइबर और कई खनिज पदार्थ पाएँ जाते है। ऐसी सब्जियाँ एवं फल भी है जिसमें फैट, सोडियम, एवं कोलेस्ट्रॉल बहुत कम मात्रा में होता है। Berries, Avocados आदि का सेवन करना चाहिए। यह एँटी-ऑक्सीडेंट और प्रोटीन से भरपूर होते है। आपको आलू, मटर, मकई, टमाटर का भी सेवन अवश्य करना चाहिए। 

आप डेयरी की चीजों का सेवन करें जैसे दूध, दही आदि। क्योंकि, यह प्रोटीन, कैल्शियम, और विटामिन A, B, D से परिपूर्ण होते है।

पत्तेदार हरी सब्जियों का भी करें सेवन

पालक, kale और साग जैसी पत्तेदार हरी सब्जियाँ विटामिन, खनिज और एँटीऑक्सिडेंट के लिए अच्छी तरह से जानी जाती है।

विशेष रूप से, वे विटामिन K का एक अच्छा स्रोत है। जो आपकी artries की रक्षा करने और रक्त की उचित आपूर्ति को बढ़ावा देने में मदद करता है।

अनाज का करें सेवन।

अनाज फाइबर का एक अच्छा स्रोत होते है। इसमें कई और भी पोषक तत्वों से भरपूर होते है। जिससे रक्तचाप नियंत्रित रहता है और आपके दिल का ख्याल भी अच्छे से रखते है – अनाज। 

आपको ब्राउन ब्रेड, starch, ब्राउन राइस, आदि को अपने डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए।  किन्तु, बहुत अधिक मात्रा में नहीं।

बादाम का करें सेवन।

कई बार सीने में दर्द होता है। यह अक्सर खाने के बाद, Acidity, Gastroesophageal reflux disease (GERD) के कारण होता है। आपको जब भी ऐसा हो तो ऐसे में आपको बादाम का सेवन अवश्य करना चाहिए। कई लोगों का भी कहना है, कि सीने में जलन हो तब  भी बादाम खाना दिल में राहत पोहोंचाता है। बादाम वाला दूध पीना भी ऐसे में फ़ायदेमंद है। कई और ड्राय फ्रूट्स जिसका अपको करना चाहिए सेवन।

नमक का करें सेवन कम।

उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल एवं अन्य कई हृदय संबंधित समस्या जैसे दिल का दौरा पढ़ना आदि। यह अधिक मात्रा में सेवन करने से भी होता है। 

आप ऐसी चीज़ें खाएँ जिसमें नमक 1.5 ग्राम हो 100 ग्राम के अंदर। ऐसे तो आपको यह थोड़ा मुश्किल लग रहा होगा किन्तु यह इतना भी कठिन नहीं है। 

  • आप यदि आलू खाते हो तो आप उसमें black or white pepper, chilli powder आदि का इस्तेमाल कर सकते है। आप एक चुटकी याँ हो सके तो उससे भी कम नमक का भी इस्तेमाल कर सकते है।

अधिक पानी पिएँ।

आप दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पीने की आदत डालें। इससे आप हाइड्रेटेड भी रहेंगे और स्वस्थ भी। आप गर्म पानी का करें यह भी आपके लिए लाभकारी साबित होगा। ग्रीन टी पीने की आदत डालें।

वजन को नियंत्रित रखें – आपके दिल का ख्याल।

आपका वजन नहीं बहुत ज़्यादा होना चाहिए नहीं बहुत कम। आपको हर रोज़ कम से कम 200-300 कैलोरीज़ तो शुरुआत में घटाने कि आदत डालनी होगी। ज़्यादा कुछ नहीं बस चलने की आदत डालें। ताला हुआ कम खाएँ।

धूम्रपान से तोड़ दीजिए अपना रिश्ता।

जी हां, धूम्रपान करने की आदत जब एक बार किसी को पढ़ जाती है तो उस व्यक्ति के लिए तो यह करना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। किन्तु, यह छोड़ना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना आप सोच रहें है। आपको इस आदत को हर सप्ताह में कम करना होगा। 

यदि, आप एक cigratte पीते है, तो उसी में से थोड़ा कम करने की कोशिश करें। फिर हर सप्ताह थोड़ा थोड़ा कम कीजिए फिर आपकी यह आदत कुछ ही महीनों में छूट जाएगी।

सकारात्मक रहें इससे आपके दिल का ख्याल रखना हो जाएगा आसान।

आपको कोशिश करनी होगी हर समय सकारात्मक विचार रखने की। इससे आपका तनाव तो कम होगा ही। किन्तु, आपकी सकारात्मक सोच से आपकी आदि समस्या तो ऐसे ही खत्म हो जाएगी। आप खुद को इनाम देने की आदत डालें।

  • उदहारण के तौर पर आपने आज अच्छी मात्रा में कैलोरीज़ घटाई तो ऐसे में आप खुदको ऐसा कुछ इनाम दें जिससे आप बहुत खुश होते हो।
  • आप डांस के सकते है, याँ फिर कुछ भी जो आपको बहुत मन हो करने का वो करें। किन्तु, नमक याँ चीनी का सेवन ना करें इससे आपकी सारी कोशिश वहीं खत्म हो जाएगी।

शरारिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहें – आपके दिल का ख्याल।

आपको हर रोज़ कम से कम 10 मिनट तक चलें याँ कीजिए। आप यह अपना मनपसंद गाना सुन कर सकते है, याँ घर पर अपना कोई मनपसंद show देख कर। इससे आपके दिल का ख्याल भी अच्छे से हो जाएगा और आप खुश भी रहेंगे।

कुछ और महत्वपूर्ण बातें जो आपके दिल का ख्याल रखेंगी।

  • यदि, आप नॉन-वेजेटेरियन हो तो आपको मच्छी, अंडे, चिकन आदि का सेवन अवश्य करना चाहिए।
  • डार्क चॉकलेट का सेवन करें। आप चाहे तो हॉट याँ थोड़ा ठंडा चॉकलेट milk Shake भी पी सकते है।
  • किसी भी चीज़ का अधिक सेवन ना करें।
  • आप जिन पर भरोसा करते है, ऐसे व्यक्ति से बात करने की आदत डालें। जब भी बेचैनी हो याँ घबरामन हो।

ऊपर लिखित किसी भी खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करने से पहले हो सके तो एक बार डॉक्टर को दिखाएँ याँ उन से सलाह ले। ऐसे तो इससे कोई नुकसान नहीं होता है।

READ  Alert! पेट में हो Sakte है, कई तरह के कीड़े