आँखों के नीचे सूजन Kyon Hoti है – Kya Hai इसकी वजह? Kya करे?

0
205

हमारी आँखे ही हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। आपके चेहरे की सुंदरता आपकी आखों से है – इसलिए अपनी आँखों को स्वस्थ और सुन्दर बनाये रखे। आजकल उम्र बढ़ने के साथ लोगो में आँखों के नीचे सूजन की तकलीफ़ पायी गई है। इसकी वजह से आप उम्र से बड़े दिखाई देते है । आँखों की सूजन कोई शारीरिक समस्या का संकेत भी हो सकती है।

आइये हम इन परेशानियों के बारे कुछ इलाज बताते है। प्रदूषण की वजह से भी सूजन होती है। उससे पहले जानते है आखिर क्या है सूजन होने की वजह ?

क्यों होती है आँखों के नीचे सूजन?

एलर्जी

आँखों की एलर्जी  – हमे आँखों के हमे आखों पर मेक अप इस्तेमाल करने से भी हो सकती है। या फिर धूल मिट्टी के प्रदुषण की वजह से भी सूजन होती है।इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिए। और जिस आहार में पानी की मात्रा ज्यादा हो ऐसा आहार ले जैसे की खीरा, टमाटर, तरबूज, आदि।

आँखों के नीचे सूजन होने की एक और महत्व वजह है – कोलेस्ट्रॉल

आपकी आँखों के नीचे सूजन कोलेस्ट्रॉल की वजह से भी हो सकती है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम ज्यादा हो तो सूजन दिखाई देती है। अपने कोलेस्ट्रॉल के लिए डॉक्टर को संपर्क करे और दवा के साथ कुछ घरेलू उपचार सूजन के लिए भी करे।

आँखों की एक और समस्या भी होती है यह है – आँखों के नीचे गड्डे – क्या करे तब?

क्या करें जब आपकी आँखों के नीचे सूजन हो जाये?

दूध का उपयोग करे!

आँखों के नीचे सूजन को मिटाने के लिए बर्फ की ट्रे में दूध डाले और उसको जमा ले। इसी क्यूब को निकाल के कोई कपड़े में लेके आँखों पर इसका सेक करे। दूसरा तरीका यह है – एक चमच कॉफ़ी का पाउडर लेके उसमे २ चम्मच कच्चा दूध लेके उसका लेब आँखो के नीचे लगा के ५ इ १० मिनट क छोड़ दे – फिर धो ले।

अच्छा आहार किया करो!

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा और Balanced आहार लेना चाहिए – जो अमृत की तरह काम होता है। और इससे हमारे शरीर को सही मात्रा में ऊर्जा एवं शक्ति भी मिलती है। और यह केवल आपके शरीर को नहीं आँखों के लिए भी लाभदायक है। आँखों के नीचे सूजन की परेशानी से बचने के लिए आप अपने आहार में विटामिन B5, A, C, E, आदि पदार्थ शामिल कीजिये जैसे अंडे, ताज़ी हरी, सब्जियाँ, मांस, मशरुम।

अपने आपको पूर्ण हाइड्रेट रखिये!

कम पानी पीने से बहुत ज्यादा बीमारियाँ हो सकती है। हमारे शरीर का पाचन में गड़बड़ी हो सकती है जिससे आपको जल्दी थकान होने लग सकती है। और साथ ही हमारे चेहरे की नमी भी कम हो जाती है। दिन भर में हमे ८ से १० गिलास पानी पिना ही चाहिए। थोड़ा थोड़ा पानी पीते एहने से मोटापा भी मिट जाता है और इससे आँखों के नीचे सूजन से आराम मिलता है।

भरपूर नींद करे!

आँखों की सूजन हमे नींद कम होने की वजह से भी होती है। इसलिए हमे नींद पूरी लेनी चाहिए । कम से कम ८ घंटे की नींद जरूरी है। नींद भरपूर मात्रा में लेने से हमारी आखें चमकदार होती है और जिससे हमारी सौन्दरता में निखारआता है ।

READ  Diabetes बीमारी के मुख्य प्रकार ओर साथ ही जाने कुछ महत्वपूर्ण बातें।