आँखों की नसों के तनाव से व्यायाम से कैसे कम करे?

हमारी आँखें सबसे अधिक काम करती है और हमारा शरीर आँखों से ही ज्यादा काम लेता है। और हम हमारी आकणों की सेहत का ध्यान ही नहीं रखते। जैसे शरीर के अन्य अंगो को व्यायाम से मजबूत करते है वैसे ही हमारी आँखों को भी व्यायाम की जरूरत है। यहाँ हम २-३ व्यायाम की बात करेंगे जिन्हे आपको दिन में केवल २ बार करना है जिससे आपकी आँखों की नसों से तनाव कम हो सकता है।

तो आइये जानते है वो कोनसे ऐसे व्यायाम है जो आपकी आँखों के तनाव को कम करके उन्हें स्वस्थ बनाती है। तो कैसे किस व्यायाम को करना है आइये देखते है – 

आँखों को रोल करना।

सबसे पहले आप सीधे बैठ जाइये और सीधा देखे मतलब खुदके सामने देखे और अपने कंधे को आरामदायक अवस्था में रखे। अब आप अपनी गर्दन मोड़े बबीना दाएं और बाएँ की और देखे। और फिर धीरे धीरे अपनी आँखो से कमरे की छत की और देखे।

और फिर अपनी आखों को पूरा दाएं से बाएँ तक घूमते हुए निचे जमीन को देखे। जब भी आखों को रोल का व्यायाम करे तब सदा ही दाएं और से शुरू करिये। यह व्यायाम दिन मई २ से ३ बार १०-१० बार करे।

धीरे धीरे आँखों को ब्लिंक करे।

इस व्यायाम को करने के लिए कुर्सी पर बैठकर अपनी गर्दन सीधी रख के कंडे को आराम अवस्था में रखे। और फिर अपने सामने सीधी दिवार पर नज़र ले जाएं।  अपनी आँखें बंद रखे और आधा सेकंड तक ऐसी ही स्थिति में रहे फिर धीरे से अपनी आँखें खोले। इस व्यायाम को भी १०-१० बार दिन में २ बार करिये।

फोकस को चेंज करना।

अपनी तर्जनी ऊँगली को १० इंच की दूरी पर रखे अपनी आँखों से और इस पर फोकस करे। फिर धीरे धीरे अपनी ऊँगली को आगे की तरफ ले जाएं, अपना फोकस ऊँगली से हटाए ना। इससे धीरे से फोकस हटाकर दूर किसी अन्य वास्तु पर रख दीजिये। अब आप अपनी ऊँगली पर अच्छे से ध्यान दीजिये और धीरे से ऊँगली को चेहरे के करीब ले जाएं। दोबारा ऊँगली से फोकस हटाकर दूर अन्य किसी चीज़ पर करे।

तो यह कुछ ३ व्यायाम है जिससे आप अपनी आँखों का भी रक्षण कर सकते है। अगर आपका सारा काम लैपटॉप या कंप्यूटर से रहता है तो अपने काम करने क बाद २०-२० व्यायाम करिये।

हम सब लगातार काफी समय तक मोबाइल और कंप्यूटर की डिस्प्ले पर देखते रहते है जिससे पाया गया है कि आँखों कि नसों में तनाव आता है। और साथ साथ पानी भी निकलता है।

तो इससे बचने के लिए कुछ २०-२० व्यायाम मतलब २० इंच कि दूरी पर अपनी लैपटॉप या मोबाइल कि स्क्रीन को रखे। काम खत्म होने पर २० मिनट बाद २० इंच दूर रखी गयी चीजों को देखते रहना है कुछ सेकंड्स तक। इस व्यायाम से आपके आँखों कि नसों को काफी आराम मिलता है और इससे उसका तनाव और सर दर्द में भी काफी लाभदायक साबित हुआ है। एक बात ध्यान रखे जिस कमरे में आप बैठते है वह आपके स्क्रीन और कमरे कि रौशनी एक समान हो। 

“अपने साथ अपनी आँखों का भी ध्यान रखे!”

READ  Pyaz ke Fayde Balo Ke Liye