आलस्य सुस्ती दूर करने के अचूक उपाय

आपने यह मुहावरा तो सुना ही होगा कि “ सेहत ही सम्पत्ति है” जी हां, यदि आपकी सेहत अच्छी होगी तभी तो आप धन कमा पाएंगे। बदलती जीवनशैली के चलते टेक्नोलॉजी में काफी बदलाव आया जिससे तरक्की तो बहुत हुई पर लोगो की सेहत को भी नुकसान हुआ। लोग अभी फिटनेस के लिए पैसे देकर जिम जाना पसंद करते है।परन्तु, आप अपने नियमित कार्यो में ही कुछ बातो का प्रयोग करके अपने आलस को दूर कर सकते हो और तंदुरुस्त रहे सकते हो। 

क्यों नहीं रहे पाते है एक्टिव?

आलस तो हर किसी में थोड़ी तो होती है, परन्तु आप यदि हर समय कुछ ना करो तो यह आदत बन जाती है। लोगो को अक्सर आलस की वजह से डिप्रेशन, मानसिक तनाव, जैसी आदि बीमारियों का सामना करना पढ़ता है। कई बार हम प्रण ले तो लेते है परन्तु उसका अमल नहीं कर पाते और आज नहीं कल करेंगे ऐसा कहते-कहते वो दिन कभी आता ही नहीं है। नकारात्मक सोच भी एक वजह है – आपकी सुस्ती की।

सिर्फ वजन घटा ने से ही आप एक्टिव नहीं रहे सकते ही, इसके अलावा और भी कई चीज़े है जो आपको दिन भर एक्टिव रख सकती है।

क्या क्या करना चाहिए?

रूटीन बनाए।

  • सुबह जल्दी उठे और उठकर मोबाइल लेने की जगह एक डायरी में पूरा दिन आपको क्या क्या करना है वो लिखिए।
  • एक से दो गिलास गर्म पानी पिए ऐसा करने से आप हाइड्रेटेड रहेंगे और शरीर में एनर्जी बनी रहेगी। 
  • Pranayam करे, Walk पर जाए, कसरत, या Surya Namaskar करे। Cycling, स्विमिंग, या घर पर ही Stretching करे। परन्तु उससे तक़रीबन एक माह पहले ग्रीन टी या जूस जैसा कुछ भी पिए। इसे हड्डियाँ मजबूत रहेगी।

ग्रीन टी के क्या है फायदे – जानिए!

  • लिफ्ट की जगह सीढ़ियों से चल के जाए। फिटनेस और आपके काम सम्बन्धित कोई ऐप डाउनलोड करे जो आपको योगा या कोई काम करने का याद कराए।
  • डांस करे या कोई outdoor स्पोर्ट्स में से कोई गेम खेले।
  • खुद भी सकारात्मक रहे और अपने आस पास के लोगों को भी सकारात्मक रखे।

क्या क्या खाना चाहिए?

आपका पोष्टिक आहार ग्रहण करना बहुत जरूरी है। जिसमे सारे विटामिन्स, प्रोटीन, कैल्शियम आदि गुण हो।

  • दिन में सात से आंठ गलास  पानी पिए।
  •  ब्रेकफास्ट अवश्य करे कई लोग इसे नहीं करते परन्तु यह करना शरीर को अंदर से और भी मजबूत करता है।
  • दोपहर के समय भोजन ज़्यादा खाए और रात के समय कम। इसे आपका पाचन तत्व स्वस्थ रहे है।
  • पालक, पुदीना, टमाटर, लौकी और हरी सब्जियां अपने डाइट में जरूर शामिल कर। संतरा, केला, सेब जैसे गुणकारी फल को अपने डाइट में शामिल करने से दिन भर शरीर में स्पुरती रहेती है। रात को फेट और कार्बोहाइड्रेट्स वाले गुणों का सेवन ना करे। रात को खाने के बाद तुरंत ना सोए।

अन्य बातो का ध्यान रखे।

रात को खाने या सोने से पहले नहाए ताकि पूरी दिन की थकान दूर हो। पूरे दिन में दो बार नहाए। ऐसी किताबे पड़े जो आपको अंदर से कोई भी काम को करने के लिए मोटिवेट करे। दिन में कम से कम एक ऐसा काम जरूर करे जिससे आपको बहुत खुशी मिलती हो। अपने परिवार के साथ वक़्त बिताए। 

READ  दूध में शहद मिलाकर पीने के कुछ Surprising Benefits!