तेल की Khadai में आग लग जाने पर क्या करे?

0
125

आग एक ऐसी चीज़ है जो कही भी कभी भी लग सकती है – चाहे एक छोटी सी गलती की वजह से या फिर बड़ी फिर गलती की वजह से। या हो सकता है बिना कोई गलती के भी आग लग जाए अगर गर्मी अधिक हो जाये तो? परन्तु सामान्य आग कैसे भी जल्दी ही बुझ जाती है। लेकिन अगर आग तेल की खाड़ी में लग जाए तो? आखिर कैसे बुझाएगे उसको क्या करेंगे? 

जब तक फायर ब्रिगेड को आप संपर्क करते है और जब तक वो आप तक पहुंचे तब तक आग बहुत बढ़ जाती है और तेल की खाड़ी में आग लगने पर पानी से आगा और ज्यादा फैलती है? 

तो कैसे बुझा सकते है तेल की खाड़ी में लगने वाली आग को?

एक बहुत ही अच्छा और सरल उपाय है और इसके अलावा भी कई ऐसे उपाय है जो आपको ऐसी आग से बचा सकता है। 

एक कपड़े से बुझाये तेल की खाड़ी की आग को।

आप बड़ा कपडा ले जो खाड़ी के कुछ जगह को ढके और उसे गीला करके तुरंत आग के ऊपर ढक दे – जिससे आग कई हद तक रुक जयेगी और बाकि जहा जहा आग बची हुई है – वह भी ऐसा ही करिये।

इसका और एक सरल उपाय है – 

कम्बल से रोके आग

जी हां, सही पढ़ रहे है आप। तेल में लगी आग कभी भी पानी से नहीं बुझेगी इसलिए आप एक बड़ा कम्बल लेके ढक दीजिये आग को। जल्दी ही आग बुझ जयेगी।

एक बात अपने दिमाग में फिट करलो – तेल की खाड़ी में आग लगने पर पानी का प्रयोग कदापि ना करे इससे आग और बढ़ेगी। कृपया इस बात का ध्यान रखे।

इन दो उपाय करने से पहले फायर ब्रिगेड को फ़ोन करना ना भूले।

फायर ब्रिगेड के आने तक आप करे क्या?

आग की घटना में ऐसा देखा गया है कि लोग आग बुझाने में जुट जाते है और खुद की सुरक्षा का ध्यान नहीं रखते है। उन्हें यह नहीं पता कि वह इन सब में फँस भी सकते है। तो जब तक फायर ब्रिगेड ना आये तब तक आप अपना भी ध्यान रखे और सावधानी से ऊपर दिए गए दो उपाय करे।

रेती का उपयोग करे

आप अगर तेल से लगी आग में रेट डालते है तो वह बुझ सकती है परन्तु तेल की खाड़ी की आग के लिए आपको बहुत साड़ी रेती चाहिए। थोड़ी सी रेती से इतनी बड़ी आग का पत्ता तक नहीं हिलता। इसलिए अगर आपके पास बहुत साड़ी रेती का ढेर है तो यह उपाय कर सकते है।

१०१ नंबर पर तुरंत संपर्क करे

आग को बुझाने के लिए यह कुछ उपाय करने से पहले १०१ पर संपर्क करना ना भूले। वे जब तक ना आये तब तक आप कोशिश कर सकते है आग को बुझाने के लिए।

अंततः यह सरल उपाय हमने इमरजेंसी के लिए बताये ताकि जब तक फायर ब्रिगेड आ नहीं जाती तब तक आप तेल की खाड़ी में लगी आग को फैलने और बढ़ने से रोक सकते है। 

“सतर्क रहिये सुरक्षित रहिये!”

READ  ज़िद्दी बच्चे को पिटे नहीं - तो कैसे समझाएं क्या करे? जानिए!