दूध Garm या Thanda – Kaun सा है स्वस्थ्य के लिए फ़ायदेमंद?

0
204

दूध Garm या Thanda – यही सोच रहे है? आज के समय में बहुत सारे लोग दूध पीना पसंद करते है। किन्तु वर्तमान हो या भूतकाल बच्चे भागते है दूध से। लेकिन हैरत की बात तो यह है कि इंसान कि सेहत के लिए कौन सा दूध ज्यादा अच्छा रहता है। तो आज यहाँ हम इसी विषय के बारे बात करेंगे विस्तार से। 

ठंडा या गर्म दूध! क्या है बेहतर और ...

  • अगर आपको निद्रा कि समस्या है तो आपको हर रोज़ एक गिलास गर्म दूध पीना चाहिए। दूध में एमिनो एसिड सेरोटोनिन और मेलाटोनिन केमिकल जैसे पदार्थ शामिल है जिससे आपको आराम मिलता है और अच्छी निद्रा भी आती है।
  • मासिक के समय महिलाओ में अक्सर मूड के बदलाव देखे गए है। अगर आपको ऐसा कुछ महसूस हो रहा है तो एक गिलास गर्म दूध अवश्य ले और ठीक ऐसा करने से आपको अच्छा महसूस होने लगेगा।
  • ठंडा दूध आप एसिडिटी के दौरान पी सकते है। एसिडिटी होने से पेट में जलन होती है इसलिए ठंडा दूध पिने की सलाह दी जाती है जिससे आपको राहत भी मिलेगी। और इसी के साथ ही दूध में कालकियक शामिल है जिससे वह शरीर में एसिड बनने से रोकता है और पेट में बनने वाले एसिड को सोख्ता है।

लैक्टोज़ आपको नहीं पचता तो दूध Garm या Thanda कौनसा पिए?

गर्म दूध ऐसे में ज्यादा फ़ायदेमंद है क्यूंकि इससे लैक्टोज़ आसानी से पच जाएगा। अगर आपको लैक्टोज़ नहीं पचता तो आपको ठंडा दूध का सेवन करना चाहिए जिससे पचाना आपके लिए थोड़ा मुश्किल है। आप ठंडे दूध में अनाज के पदार्थ मिलकर भी ले सकते है। एक बात ध्यान रखना गर्म दूध लैक्टोज़ कम कर देता है है और इससे दस्त जैसी समस्या उत्पन हो सकती है।

कैसा दूध पीने से नींद अच्छी आती है – दूध Garm या Thanda?

यदि आपको नींद नहीं आती है ऐसी बीमारी है तो आप सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध अवश्य पाए। दूध में ट्रिप्‍टोफैन नाम का एमिनो एसिड शामिल है जो मेलाटोनिन और सेरोटोनिन नाम के केमिकल को पैदा करता है जिससे आपको आराम भी मिलता है। इसलिए आपको अच्छी नींद प्राप्त होती है।

एसिडिटी को bye-bye कहने के लिए ठंडा दूध पिए!

ठंडा दूध पेट में एसिडिटी की वजह से जलन में राहत देता है। खाना खाने क बाद आधा गिलास ठंडा दूध पाए इससे एसिड का उत्पादन ही खत्म होजाता है और एसिडिटी से राहत मिलती है।

पानी की कमी को भी रोक सकता है ठंडा दूध।

ठंडा दूध का सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। सुबह के समय ठंडा दूध पीने का सबसे अच्छा समय है। यदि आपको कोल्ड या फ्लू है तो ठंडा दूध अवश्य पिए।

मासिक के दौरान दूध Garm या Thanda कोनसा ले?

मासिक धर्म के समय अगर आपके मूड में बदलाव आ रहे है तो एक गिलास गर्म दूध से आपको अच्छा महसूस होगा। 

सर्दी हो या ज़ुकाम – कैसा दूध ले?

अगर आपको सर्दी ज़ुकाम है तो आपको दूध Garm या Thanda कैसा लेना चाहिए? तो आपको दूध और शहद मिलके पी लेना चाहिए सर्दी ज़ुकाम की परेशानी से राहत मिलेगा। दूध और शहद दोनों एक साथ पीने से एंटी बैक्टीरियल बनता है जो वायरल परेशानियों को दूर करता है।

दूध और शहद मिलाके पीने के कई फायदे है।

READ  शहद और दालचीनी: एक शक्तिशाली इलाज त्वचा ओर सेहत संबंधित समस्याओं के लिए।

पेट से संबधित परेशानी हो सकती है। 

ठन्डे दूध का सेवन आपको पेट की कोई भी परेशानी से दूर कर सकती है। एसिडिटी हो या पेट में जलन ऐसे में ठीक यही होगा कि आप ठंडा दूध पिए।

यह सारी बाते ध्यान में रखके दूध Garm या Thanda सेवन करे।