केसर के फायदे है हर मौसम में किन्तु, नुकसान भी है।

0
174

इस लेख में आप जानेंगे एक क्रोकस सैटाइवस नाम के फूल में से निकला एक लोकप्रिय और सबसे महंगे मसालों में से एक चीज के बारे में। जी हां, इसका जवाब है केसर। केसर अपने रंग, खुशबू, स्वाद आदि के लिए मशहूर है और अधिकतर इस्तेमाल होता है। केसर में कई गुण हैं जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन A, C आदि गुण पाए जाते  है। आइए जानते है – केसर के बारे में कुछ अचंभित कर देने वाले फायदे और उसके उपयोग। जैसा की आप जानते ही होंगे की कोई भी चीज ज्यादा इस्तेमाल करना शरीर के लिए हानिकारक है, वैसे ही किसी के भी कुछ नुकसान है।

केसर के फायदे एवं नुकसान!

 

  • नेत्र रोग से छुटकारा

 

केसर के अंदर कई सारे विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण होते है। कई सूत्रों से पता चला है की बड़ी उम्र के व्यक्ति एवं जिसके नेत्र कमजोर हो उसे केसर का अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए इससे उनकी नेत्र में काफी सुधार होता है।

 

  • खूबसूरत चेहरा

 

अब आप जानते ही है कि केसर में विटामिन C जैसे गुण पाए जाते है। केसर को पानी में भिगोकर रखने से केसर के गुण पानी में समा जाते है और फिर पानी से चेहरे को धो लेना चाहिए जिससे चेहरा और भी खिल उठता है।

 

  • हृदय संबंधित बीमारियों का अंत

 

केसर कई सारी दवाई और गोलियों में भी इस्तेमाल होता है। केसर के अंदर कुछ ऐसे भी गुण है, जिसकी सहायता से हृदय संबंधित मरीज को राहत मिलती है। 

 

  • गर्भवती महिलाओं को भी है लाभ।

 

READ  आँखों के नीचे सूजन Kyon Hoti है - Kya Hai इसकी वजह? Kya करे?

एक मेडिकल साइंस रिपोर्ट के मुताबिक गर्भवती महिलाओं को केसर का सेवन करने से लाभ होता है ऐसा साबित हुआ है। जैसा कि आप जानते ही होंगे  पहले के जमाने से केसर का सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी है। परन्तु, अधिक नहीं। 

 

  • कैंसर को रोकने में मदद 

 

हमे कई शोध के बाद पता चला है कि – केसर पैंक्रिअटिक कैंसर को रोकने में मदद रूप साबित हुआ है। केसर में कुछ ऐसे गुण होते है जो कैंसर सेल्स  को बढ़ने से रोकते है।

 

  • पाचन क्रिया में सुधार

 

यदि आप एसिडिटी, पेट-दर्द, बदहजमी जैसी आदि तकलीफों से पीड़ित है तो आपके लिए केसर का इस्तेमाल करना एक बहुत ही अच्छा उपाय होगा।

 

सेहत के लिए रामबाण उपाय

 

केसर में पोटेशियम एवं आयरन जैसे गुण होते है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। जो शरीर को चुस्त और तंदुरुस्त रखने में काफी हद तक सहायता करता है। 

8 दाग़ धबो का इलाज

केसर के अंदर कुछ ऐसे गुण होते है, जो दाग, धब्बों को जड़ से खत्म करता है। केसर और तुलसी का लेप बनाकर चेहरे  पर लगा सकते है।

9 घाव को कम करे

अगर कभी घाव पे दर्द हो तो हल्दी और केसर का दूध पीने की सलाह तो डॉ भी देते है। केसर का दूध पीने से दर्द में काफी राहत मिलती है। पर हल्दी और केसर का लेप बना कर घाव पर लगाया जा सकता है।

10 इंसोम्निया  पीड़ित मरीज में सुधार

इनसोम्निया  बीमारी एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति को नींद नहीं आती है। परन्तु इसे हर रात्रि पीना होगा। इतना ही नहीं बल्कि केसर डिप्रेशन से भी दूर करता है।

11 बालो को झड़ने से रोके

केसर और दूध का लेप बना कर बालो के जड़ में लगाना काफी लाभकारी साबित हुआ है। केसर का सेवन करने से भी बालो को झड़ना कम हो सकता है। बाल भी लंबे और घने होते है।

12 जोड़ों के दर्द से लड़ने में सहायता 

केसर में कई गुण ऐसे है जिससे थकान दूर होती है, गठियो से लडने की ताकत आदि गुण पाए जाते है। बुज़ुर्ग व्यक्ति को अवश्य केसर का इस्तेमाल करना चाहिए।

13 सर्दी-जुकाम में राहत

सदियों से ये माना जाता है, की केसर एक अच्छा आयुर्वेदिक नुस्खा है जिससे सर्दी और जुकाम कम होता है। सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों के समय केसर का दूध पीना चाहिए।

14 श्वसन तंत्र

जैसा कि आप जानते ही है शुद्ध हवा लेना कितना जरूरी है।श्वसन तंत्र के अंदर सुध हवा जाए इसलिए केसर का सेवन करना अच्छा माना जाता है। 

15 कोरोनावायरस से दूर रखें।

कोरोना वायरस लगभग पूरी दुनिया में फैल गया है। इससे बचने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होना जरूरी है, और केसर का सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहता है।

अकसर ये देखा गया है कि केसर खाने से कई नुकसान भी होते है। नीचे लिखे गए वाक्यों में केसर के नुकसान अच्छे से प्रस्तुत किए गए है।

16 कैल्शियम 

केसर में कैल्शियम भी पाया जाता है। और कैल्शियम का ज्यादा सेवन करना शरीर के लिए हानिकारक है। 

17 गर्भवती महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए

गर्भवती महिलाओं को केसर का कम से कम सेवन करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं के लिए ज़्यादा इस्तेमाल करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

18 पोटेशियम की मात्रा अधिक होना

केसर में काफी मात्रा पोटेशियम की होती है। यदि पोटेशियम ज्यादा हो शरीर में तो सीने में दर्द, आदि समस्या हो सकती है।

19 थोड़ी सा ही सेवन करना

केसर में कई सारे गुण होते है परन्तु केसर का थोड़ा सा ही सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद है, केसर का ज्यादा सेवन करना काफी नुकसान कर सकता है। केसर का ज्यादा इस्तेमाल करने से आंख, एवं आदि अंग में काफी हद तक नुकसान देखा गया है। केसर से कई बड़ी बीमारियां जैसे डायरिया आदि हो चुकी है बुध काल में।

20 एलर्जी हो सकती है

केसर से किसी को एलर्जी भी होती है। केसर का सेवन करना सभी के लिए लाभकारी नहीं होता है। अधिकतर तो मनुष्य को हानि नहीं होती परन्तु कभी अगर शरीर पे निशान हो या खाने से कुछ नुकसान हो तो तुरंत डॉक्टर को बताना चाहिए। कई अंगों में भी इससे नुकसान होता है। नाक, होठों से अंगों से रक्त निकलता देखा गया है।

कृपया ऊपर लिखित केसर के फायदे को बीमारियों के लिए है उसे इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।